IPL 2022 में धौनी की होगी विदाई और फिर यह विदेशी खिलाड़ी बन जाएगा CSK टीम का कप्तान

IPL 2022 में धौनी की होगी विदाई और फिर यह विदेशी खिलाड़ी बन जाएगा CSK टीम का कप्तान

IPL 2022 के लिए खिलाड़ियों को रिटेन करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर है और उससे पहले दिग्गज क्रिकेटर्स अपनी-अपनी राय दे रहे हैं। इसी कड़ी में पूर्व क्रिकेटर व कमेंटेटर साइमन डोल ने चेन्नई सुपर किंग्स के बार में बड़ी भविष्यवाणी की है। साइमन डोल ने स्टार स्पोर्ट्स के साथ करते हुए बताया कि अगले सीजन के लिए सीएसके किन चार खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है। न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर डोल ने बताया कि सीएसके अगले सीजन के लिए रवींद्र जडेजा, रितुराज गायकवाड़, फाफ डुप्लेसिस और मौजूदा कप्तान महेंद्र सिंह धौनी को रिटेन कर सकती है। 


52 साल के साइमन डोल ने कहा कि अगले सीजन में धौनी को एक घरेलू मैच खेलने को मिलेगा और इसके बाद सीएसके टीम के अगले कप्तानी के रूप में फाफ डुप्लेसिस के नाम पर विचार कर सकती है। उन्होंने आगे कहा कि ये मेरे लिए काफी आसान है। इन खिलाड़ियों में से एक रवींद्र जडेजा टेस्ट क्रिकेट खेल रहे हैं जो बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं। वहीं रितुराज गायकवाड़ को हमने देखा है और उन्हें टीम के द्वारा जरूर रिटेन किया जाना चाहिए। फाफ डुप्लेसिस के साथ रितुराज का ओपनिंग में जो संयोजन है ऐसे में वो उन्हें कहीं नहीं जाने देना चाहेंगे। वो एम एस धौनी को अपना आखिरी मैच खेलने के लिए साथ लाएं और अगले साल अप्रैल-मई में फाफ डुप्लेसिस सीएसके टीम की कप्तानी संभाल लेंगे। 

साइमन ने आगे कहा कि मेरा ये सोचना है कि एम एस धौनी आइपीएल 2022 के पूरे सीजन में नहीं खेलेंगे और डुप्लेसिस टीम की कप्तानी अगले सीजन के दौरान संभालेंगे। इसके अलावा मुझे ऐसा लगता है कि एक घरेलू मैच होगा जहां इस बात की घोषणा होगी कि ये धौनी का आखिरी मैच है और फाफ डुप्लेसिस टीम के अगले कप्तान होंगे। साइमन डोल के साथ उस कार्यक्रम में मौजूद पूर्व भारतीय आलराउंडर इरफान पठान ने सीएसके के साथ धौनी की भविष्य को लेकर कुछ नहीं कहा, लेकिन उन्होंने ये जरूर कहा कि सीएसके रितुराज गायकवाड़ को भविष्य का कप्तान बनाने पर विचार कर सकती है। वहीं उन्होंने कहा कि सीएसके डुप्लेसिस की जगह मोइन अली या फिर सैम कुर्रन को रिटेन कर सकती है। 


गोलकीपर सविता मिली सकती है कप्तानी, चीन को मिला पेनाल्टी शूटआउट

गोलकीपर सविता मिली  सकती है कप्तानी,  चीन को मिला  पेनाल्टी शूटआउट

विस्तार अनुभवी गोलकीपर सविता पूनिया मस्कट में 21 से 28 जनवरी तक होने वाले महिला एशिया कप हॉकी टूर्नामेंट में भारत की 18 सदस्यीय टीम की अगुवाई करेंगी। अनुभवी दीप ग्रेस एक्का को उप कप्तान नियुक्त किया गया है।  '


हॉकी इंडिया की ओर से बुधवार को घोषित 18 सदस्यीय टीम में 16 टोक्यो ओलंपिक में भाग लेने वाली खिलाड़ी शामिल हैं। नियमित कप्तान रानी रामपाल बेंगलुरु में चोट से उबर रही हैं। इसलिए उन्हें टीम में शामिल नहीं किया गया है। भारत को जापान, मलयेशिया और सिंगापुर के साथ पूल ए में रखा गया है। 

भारतीय टीम अपने खिताब के बचाव का अभियान टूर्नामेंट के पहले दिन मलयेशिया के खिलाफ करेगी। प्रतियोगिता में शीर्ष चार में रहने वाली टीमें स्पेन और नीदरलैंड में होने वाले विश्व कप 2022 के लिए क्वालिफाई करेंगी।

21 से 28 जनवरी तक मस्कट में खेला जाएगा महिलाओं का यह टूर्नामेंट। 18 सदस्यीय टीम में चोट के चलते रानी को नहीं किया गया शामिल। 21 को मलयेशिया के खिलाफ अभियान का आगाज करेगी भारतीय टीम। दो बार भारतीय टीम ने अब (2004, 2017) तक जीती है ट्रॉफी। 2017 में हुए पिछले संस्करण में भारत ने चीन को पेनाल्टी शूटआउट में 5-4 से हराकर जीता था खिताब।

टीम 
गोलकीपर: सविता पूनिया (कप्तान), रजनी एतिमारपू। 
डिफेंडर: दीप ग्रेस एक्का (उप कप्तान), गुरजीत कौर, निक्की प्रधान, उदिता। 
मिडफील्डर: निशा, सुशीला चानू, मोनिका, नेहा, सलीमा टेटे, ज्योति, नवजोत कौर। 
फॉरवर्ड: नवनीत कौर, लालरेम्सियामी, वंदना कटारिया, मारियाना कुजूर, शर्मिला देवी।

भारत का कार्यक्रम
vs मलयेशिया 21 जनवरी
vs जापान 23 जनवरी
vs सिंगापुर 24 जनवरी
सेमीफाइनल 26 जनवरी
फाइनल 28 जनवरी