IPL 2021 से पहले अपनी टीम के कप्तान को ही बाहर निकाल सकती है राजस्थान रॉयल्स

IPL 2021 से पहले अपनी टीम के कप्तान को ही बाहर निकाल सकती है राजस्थान रॉयल्स

राजस्थान रॉयल्स अपने कप्तान और प्रमुख बल्लेबाज स्टीव स्मिथ को 2021 आFपीएल नीलामी से पहले रिलीज करने की संभावना है। राजस्थान रॉयल्स फ्रेंचाइजी इस पर जल्द ही एक अंतिम निर्णय लेगी। टीम के साथ बने रहने वाले खिलाड़ियों की अंतिम सूची भी जल्द प्रस्तुत की जाएगी, क्योंकि आइपीएल फ्रेंचाइजी को 20 जनवरी को समय सीमा बताई गई है। स्मिथ की कप्तानी में राजस्थान की टीम ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है।

क्रिकइंफो की रिपोर्ट के मुकाबिक, स्मिथ को रिलीज करने पर विचार करने के पीछे के प्रमुख कारणों में से एक ये है कि उनकी 2020 आइपीएल की फॉर्म अच्छी नहीं रही है, जहां रॉयल्स आठ टीमों की लीग में अंतिम स्थान पर थी। एक नेता और बल्लेबाज के रूप में स्मिथ के कमजोर प्रभाव को फ्रेंचाइजी ने 2020 सीजन की समीक्षा में पाया है। स्मिथ ने टीम के लिए सभी 14 लीग मैच खेले, जिसमें 131 के स्ट्राइक रेट से 311 रन बनाए, जिसमें तीन अर्धशतक शामिल थे।

यह समझा जाता है कि राजस्थान रॉयल्स का फ्रेंचाइजी प्रबंधन चाहता था कि टीम कम से कम प्लेऑफ में पहुंचे। 2008 में उद्घाटन सत्र में आइपीएल का खिताब जीतने के बाद रॉयल्स ने 2013, 2015 और उसके बाद 2018 में प्लेऑफ में जगह बनाई थी। स्मिथ की कमी का असर पूरे आइपीएल 2020 में एक चर्चा का विषय बना रहा, क्योंकि उन्होंने अपनी बल्लेबाजी पॉजिशन को कई बार बदला था। उन्होंने सलामी बल्लेबाज के तौर पर शुरुआत की, लेकिन फिर मध्यक्रम में खेलने लगे।

2018 की नीलामी से पहले, स्मिथ एकमात्र खिलाड़ी थे, जिन्हें रॉयल्स ने 12.5 करोड़ रुपये (लगभग 1.953 मिलियन अमरीकी डॉलर) में रिटेन किया था। 2018 में रॉयल्स ने दो साल के निलंबन के बाद वापसी की और स्मिथ को कप्तान नियुक्त किया। हालांकि, स्मिथ ने आइपीएल से पहले साउथ अफ्रीका में गेंद से छेड़छाड़ कांड के चलते पद से हट गए थे। वहीं, 2019 के सीजन के बीच में अजिंक्य रहाणे से कप्तानी छीनकर स्मिथ को सौंपी गई थी।

स्मिथ को रिलीज करने के मामले में राजस्थान रॉयल्स को नया कप्तान नियुक्त करना होगा। मौजूदा टीम में एक स्पष्ट अग्रदूत भारतीय बल्लेबाज विकेटकीपर संजू सैमसन हैं, जो आइपीएल 2020 में फ्रेंचाइजी के लिए प्रभावी खिलाड़ियों में से एक हैं। सोमवार को सैमसन ने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के अपने पहले मैच में केरल का नेतृत्व किया था। सैमसन, जो हाल ही में ऑस्ट्रेलियाई दौरे के व्हाइट-बॉल लेग का हिस्सा थे, उनको रॉयल्स ने 2018 की नीलामी में 8 करोड़ रुपये (लगभग 1.25 मिलियन अमरीकी डॉलर) में खरीदा था।

सैमसन को ऑस्ट्रेलियाई दौरे के लिए चुने जाने की अहम वजह आइपीएल में उनकी सफलता थी, जहां वह रॉयल्स के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे, जिन्होंने तीन अर्धशतकों के साथ लगभग 159 के स्ट्राइक रेट से 375 रन बनाए। सैमसन राजस्थान रॉयल्स नेतृत्व समूह का भी हिस्सा थे, जिसमें स्टीव स्मिथ, मुख्य कोच एंड्रयू मैकडोनाल्ड, जोस बटलर और बेन स्टोक्स शामिल थे। अब देखना ये है कि अगले सप्ताह तक राजस्थान की टीम क्या फैसला लेती है।


पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाजी कोच ने की रिषभ पंत की तारीफ, कही...

पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाजी कोच ने की रिषभ पंत की तारीफ, कही...

भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में शानदार बल्लेबाजी की। आखिरी दो टेस्ट में उन्होंने 97 और नाबाद 89 रन की पारी खेल मैच का रुख बदल दिया। ब्रिसबेन में तो भारत ने पंत की सूझबूझ भरी पारी के दम पर ही जीत हासिल करने में कामयाब हुआ। जिम्बाब्वे के पूर्व क्रिकेटर एंडी फ्लावर ने पंत की तारीफ की है।

प्लावर ने एक टीवी चैनल पर कहा, वह एक बहुत ही कमाल के युवा खिलाड़ी नजर आते हैं। मुझे जो उनकी एक बात सबसे अच्छी लगती है वो यह कि ऐसा लगता है उनको लड़ने (मुश्किल मैचों में बल्लेबाजी) में बहुत ज्यादा मजा आता है। उनको प्रतियोगिता करने में आनंद आता है, उनको पास ऐसे अनेक तरह से शॉट्स है जिससे वह ऐसा कर पाते हैं और गेंदबाजों पर दबाव डालते हैं।

रिषभ पंत ने सिडनी टेस्ट में दूसरी पारी में 118 गेंद पर 97 रन की शानदार पारी खेली थी। उनकी इस पारी ने पांचवें दिन मैच का रुख बदल दिया था। भारत के जीत की उम्मीद जिंदा हो गई थी। नाथन लियोन ने उनको आउट किया और फिर भारत ने हनुमा विहारी और आर अश्विन की शानदार बल्लेबाजी के दम पर मैच ड्रॉ कराया। ब्रिसबेन में पंत ने नाबाद 89 रन बनाकर भारत को 329 रन के लक्ष्य तक पहुंचाया और ऐतिहासिक जीत दिलाई।


फ्लावर ने कहा, "पिछली कुछ पारियों में जो सबसे अच्छी चीज देखने को मिली है कि वह अपने टी20 क्रिकेट वाले मूड को ऐसे ढालने में कामयाब हुए है जिसकी टीम को जरूरत रही है। उन्होंने अपनी बल्लेबाजी के तकनीक को ठीक उस तरह से ढाला जैसे की टीम को जरूरत थी। इससे उनको परिपक्व होने का पता चलता है, एक समझदार क्रिकेटर के तौर पर उभरे हैं और ऐसा लगता है वह वही करना चाहते हैं जो टीम को उनके चाहिए।" 


25 जनवरी 2021 का राशिफल: मकर राशि वालों के चल या अचल संपत्ति में वृद्धि होगी, लेकिन...       Share Market Tips: बजट से पहले भी बाजार में आ सकती है अच्छी खासी गिरावट       नई शिक्षा नीति पर अमल को सरकार दे सकती है अलग से फंड, शिक्षा मंत्रालय ने वित्त मंत्रालय को दिया है प्रस्ताव       Post Office के सुकन्या समृद्धि, आरडी और पीपीएफ खाते में ऑनलाइन जमा कर सकते हैं रुपये, जानें       Yes Bank के संस्थापक राणा कपूर को हाई कोर्ट से भी नहीं मिली जमानत       बैंक के नाम पर आने वाले फर्जी मैसेज की कैसे करें पहचान       गिर गई सोने की कीमतें, चांदी में आई उछाल, जानिए क्या हो गए हैं भाव       Home First Finance के IPO को मिला अच्छा-खासा समर्थन, बोली के आखिरी दिन तक हुआ 26.57 गुना सब्सक्राइब       इंग्लैंड ने भारत को छोड़ा पीछे, टेस्ट सीरीज में श्रीलंका का क्लीन स्वीप कर बनाया ये रिकॉर्ड       पाकिस्तान के पूर्व बल्लेबाजी कोच ने की रिषभ पंत की तारीफ, कही...       ऑस्ट्रेलिया के इस दिग्गज तेज गेंदबाज पर टीम से बाहर होने का खतरा       IPL की वजह से हुआ बदलाव, ICC ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल किया स्थगित       भारतीय स्पिनर का खुलासा, ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हुआ भेदभाव, नहीं थी उनके साथ लिस्ट में जाने की अनुमति       गणतंत्र दिवस के मौक़े पर आयी फ़िल्मों ने जब बॉक्स ऑफ़िस पर भी मचाया धमाल       The Family Man के मेकर्स के साथ ओटीटी डेब्यू के लिए तैयार शाहिद कपूर       शेखर कपूर ने कहा कि फूलन ने बैंडिट क्वीन देखकर कहा था कि मुझे लगा फिल्म में गाने होंगे       इस एक्टर की दुल्हनियां बनी नताशा दलाल, अब इस दिन होगा वरुण नताशा का ग्रैंड रिसेप्शन       Republic Day 2021: देशभक्ति से जुड़े ये गाने आपकी भी आंखें कर देंगे नम       शादी के बाद वरुण धवन ने शेयर कीं अपनी हल्दी सेरेमनी की फोटोज़, देखें एक्टर का कूल अंदाज़       Republic Day पर लौट रही है विक्की कौशल की 'उरी- द सर्जिकल स्ट्राइक', सिनेमाघरों में फिर गूंजेगा Hows The Josh