IPL में इस नंबर पर है बल्लेबाजी में MS Dhoni नंबर वन

IPL में इस नंबर पर है बल्लेबाजी में MS Dhoni नंबर वन

इंडियन प्रीमियर लीग में महेंद्र सिंह धौनी का जलवा देखने को सभी बेकरार हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले चुके इस धुरंधर के बल्ले से निकलने वाले छक्के की दुनिया दीवानी है। टूर्नामेंट में पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करने के मामले में धौनी बादशाह हैं। इस नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए उनसे ज्यादा रन किसी भी बल्लेबाज ने नहीं बनाए हैं।

आइपीएल के इतिहास में पांचवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए धौनी ने सबसे ज्यादा रन बनाए हैं। उनके बाद जिस बल्लेबाज का नाम आता है वो भी भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ही है। इस नंबर पर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट पर नजर डाले तो यहां तीन भारतीय बल्लेबाज नजर आएंगे। दो विदेशी खिलाडियों का नाम भी लिस्ट में शामिल है।

IPL में नंबर 5 पर सबसे ज्यादा रन


इस नंबर पर धौनी ने सबसे ज्यादा 1928 रन बनाए हैं। यह रन उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स और पुणे सुपर जाइंट्स की तरफ से खेलते हुए बनाए हैं। दूसरे स्थान पर विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक का नाम आता है। दिल्ली कैपिटल्स, पंजाब किंग्स, रायल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइटराइडर्स की तरफ से खेल चुके इस खिलाड़ी ने 1281 रन बनाए हैं। तीसरे स्थान पर यूसुफ पठान हैं जिनके खाते में पांचवें नंबर पर 1201 रन हैं। चौथा स्थान 1201 रन बनाने वाले डेविड मिलर का है तो 1138 रन बनाने वाले कीरोन पालार्ड हैं।


नंबर 5 पर धौनी है बास 

आइपीएल के इतिहास में नंबर पांच पर बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा रन तो धौनी ने बनाए ही है। उनके नाम पर छक्के और चौके लगाने का भी रिकार्ड दर्ज है। इस नंबर पर सबसे ज्यादा अर्धशतक बनाने वाले बल्लेबाज भी धौनी ही हैं और सबसे बेहतरीन औसत भी इस बल्लेबाजी पोजिशन पर उनका ही है।  


अगर रोहित शर्मा बने टी20 टीम के कप्तान, तो इस गेंदबाज को मिल सकती है उप-कप्तानी

अगर रोहित शर्मा बने टी20 टीम के कप्तान, तो इस गेंदबाज को मिल सकती है उप-कप्तानी

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने टी20 विश्व कप के बाद इस फार्मेट की कप्तानी छोड़ने की घोषणा कर दी है। उनके इस पद से इस्तीफा देने के बाद उप कप्तान रोहित शर्मा का कप्तान बनना तय माना जा रहा है। ऐसे में उप कप्तान के पद की भी दावेदारी सामने आ गई है। जानकारी के मुताबिक तीन धुरंधर खिलाड़ियों के नाम पर चर्चा शुरू हो चुकी है।

गुरुवार 16 सितंबर को भारतीय कप्तान कोहली ने एक बेहद अहम फैसला करते हुए टी20 टीम की कप्तानी को छोड़ने की खबर दी। इसी साल 17 अक्टूबर से 14 नवंबर के बीच बीसीसीआइ की मेजबानी में यूएई में खेला जाने वाला टी20 विश्व कप कोहली के कप्तानी करियर का पहला और आखिरी टी20 टूर्नामेंट साबित होने वाला है।

तीन नाम आए उप कप्तानी के लिए सामने


रोहित के टी20 टीम के कप्तान बनने के बाद उनकी जगह उप कप्तान कौन बनाया जाएगा इसको लेकर भी चर्चा शुरू हो चुकी है। पीटीआइ के मुताबिक रोहित के जोड़ीदार ओपनर केएल राहुल का नाम इस पद के लिए सामने आया है। वहीं विस्फोटक विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत भी उप कप्तान बनने की रेस में शामिल हैं। क्रिकेट के तीनों ही फार्मेट में अपनी धारदार गेंदबाजी के नाम कमाने वाले जसप्रीत बुमराह इस लिस्ट में शामिल तीसरे खिलाड़ी हैं।


केएल राहुल और रिषभ पंत को टी20 क्रिकेट में कप्तानी करने का अनुभव हो चुका है। बीसीसीआइ की घरेलू टी20 लीग इंडियन प्रीमियर लीग की फ्रेंचाइजी टीम पंजाब किंग्स की कप्तानी का जिम्मा राहुल के कंधे पर है। वहीं रिषभ पंत को दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी दी गई है। बतौर कप्तान और बल्लेबाज ये दोनों ही खिलाड़ी अपने आपको साबित कर चुके हैं। बुमराह के पास अनुभव काफी है जिसकी वजह से उनके उप कप्तान बनने की दावेदारी भी काफी मजबूत लग रही है।