14 साल की स्क्वैश खिलाड़ी अनाहत ने जीता पहला मैच

14 साल की स्क्वैश खिलाड़ी अनाहत ने जीता पहला मैच

टेबल टेनिस मेन्स टीम इवेंट के दूसरे मैच में शरथ कमल ने सिंगापुर के यू इन कोएन पैंग को 11-8, 11-9, 11-9 से हरा दिया. शरथ ने तीनों गेम में खराब आरंभ की, लेकिन अंत में जबरदस्त वापसी करते हुए जीत हासिल की. पहले गेम में शरथ 1-5 से पीछे चल रहे थे. इसके बाद वापसी करते हुए 11-8 से जीत दर्ज की. दूसरे गेम में सिंगापुर के पैंग ने 9-3 की लीड ले थी. इसके बाद शरथ ने पहले स्कोर 9-7 किया. फिर 11-9 से जीत हासिल की. तीसरे गेम में शरथ कमल ने 11-9 से जीत हासिल की और टीम इण्डिया को मेन्स टेबल टेनिस टीम इवेंट में 2-0 की बढ़त दिलाई. 2-0 की बढ़त के बाद, हिंदुस्तान का लक्ष्य अब ग्रुप-स्टेज का अपना दूसरा मुकाबला जीतना है. टीम इवेंट के तीसरे मैच में साथियान ज्ञानसेखरन सिंगापुर के झे यू क्लेरेंस च्यू के विरूद्ध खेलेंगे.

हरमीत देसाई और साथियान ज्ञानसेकरन ने पुरुष टेबल टेनिस टीम मैच में हिंदुस्तान को 1-0 की बढ़त दिला दी है. इन दोनों ने सिंगापुर के शाओ फेंग एथन पोह और क्लेरेंस च्यू जे यू के विरूद्ध पहले मैच में  11-5, 11-5, 9-11, 11-2 से जीत हासिल की. अब कद्दावर टेबल टेनिस खिलाड़ी शरथ कमल पर इस लीड को बरकरार रखने की जिम्मेदारी है.

युवा अनाहत सिंह ने राष्ट्रमंडल खेलों में अपना पहला मैच जीता

राष्ट्रमंडल खेलों की सबसे युवा खिलाड़ी हिंदुस्तान की अनाहत सिंह ने स्क्वॉश के स्त्री सिंगल्स में जीत के साथ बहुत बढ़िया आरंभ की है. उन्हें अपना पहला मैच जीतने के लिए अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ी और सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस के जैडा रॉस को लगातार तीन गेमों में हरा दिया. अनाहत ने पहला गेम 11-5 से जीता. इसके बाद दूसरे गेम में अनाहत एक बार फिर सीनियर जैडा रॉस के लिए कठिनाई खड़ी कर दी. दूसरा गेम अनाहत और भी सरलता से 11-2 से अपने नाम किया और 2-0 की बढ़त बना ली. अनाहत के आगे जैडा रॉस टिक नहीं सकीं. तीसरा गेम अनाहत ने 11-0 से जीत लिया और जैडा को राउंड ऑफ 64 के मैच में करारी शिकस्त दी.

मेन्स टेबल टेनिस टीम एक्शन में

टेबल टेनिस में भारतीय मेन्स डबल्स टीम ग्रुप-3 के अपने दूसरे मैच में सिंगापुर के सामने है. टीम ने पहला मैच बारबाडोस के विरूद्ध 3-0 से आराम से जीता था. हरमीत देसाई और साथियान ज्ञानशेखरन की डबल्स टीम ने सिंगापुर की शाओ फेंग एथन पोह और क्लेरेंस च्यू झे यू की जोड़ी को पहले गेम में 11-5 और दूसरे गेम में भी 11-5 से हराया और 2-0 की बढ़त हासिल कर ली है.

युवा अनाहत सिंह एक्शन में

राष्ट्रमंडल खेलों में सबसे कम उम्र की एथलीट अनाहत सिंह, जो कक्षा 9 में पढ़ रही हैं, वह एक्शन में हैं. उन्होंने सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस की जैडा रॉस के विरूद्ध स्त्री सिंगल्स के राउंड ऑफ 64 के मैच में अच्छी आरंभ की है और 7-2 की बढ़त बना ली है.

पहले दिन अब भी एक्शन बाकी

कॉमनवेल्थ गेम्स के पहले दिन अभी भी एक्शन बाकी है. पुरुष टेबल टेनिस टीम का इंडोनेशिया के विरूद्ध मैच है, जबकि स्क्वैश स्टार अनाहत सिंह और अभय सिंह भी एक्शन में होंगे. पैरा तैराक आशीष कुमार सिंह भी मर्दों की 100 मीटर बैकस्ट्रोक S9 में भाग लेंगे. वहीं, स्विमर श्रीहरि नटराज मर्दों के 100 मीटर बैकस्ट्रोक सेमीफाइनल में भाग लेंगे.

टेबल टेनिस में भारतीय स्त्री टीम जीती

टेबल टेनिस में भारतीय स्त्री टीम ने ग्रुप-2 के मुकाबले में फिजी को 3-0 से हरा दिया. दिया पराग चितले और श्रीजा की हिंदुस्तान की डबल्स जोड़ी ने फिजी की तौआ टिटाना और ग्रेस रोजी यी को पहले मैच में 11-8, 11-3, 11-5 से हराया. इसके बाद सिंगल्स कैटेगरी में मनिका बत्रा ने कैरोलिन ली को 11-2, 11-4, 11-2 से सरलता से हरा दिया और टीम इण्डिया को 2-0 की बढ़त दिलाई. अंतिम मैच में श्रीजा अकुला ने ग्रेस रोजी यी को 11-7, 11-1, 11-2 से हराया और टीम इण्डिया को 3-0 से जीत दिला दी. फिजी से पहले हिंदुस्तान ने दक्षिण अफ्रीका की स्त्री टीम को 3-0 से हराया था.बैडमिंटन में मिक्स्ड टीम इवेंट के पांचवें मैच में त्रिषा जॉली और पुलेला गायत्री गोपीचंद की स्त्री जोड़ी ने पाक की माहूर शहजाद और गजाला सिद्दकी की पाकिस्तानी जोड़ी को 21-4, 21-5 से हरा दिया. गायत्री हिंदुस्तान के पूर्व कद्दावर बैडमिंटन खिलाड़ी पुलेला गोपीचंद की बेटी हैं. इस जीत के साथ हिंदुस्तान ने ग्रुप-ए में पाक को मिक्स्ड टीम इवेंट में 5-0 से रौंद दिया. मिक्स्ड टीम इवेंट के पहले मैच में सुमित रेड्डी और अश्विनी पोनप्पी की जोड़ी ने इरफान भाट्टी और गजाला सिद्दकी की जोड़ी को 21-9, 21-12 से हराया. फिर पुरुष सिंगल्स में किदांबी श्रीकांत ने मोराद अली को 21-7, 21-12 से हरा दिया. इसके बाद महिला सिंगल्स में पीवी सिंधु ने माहूर शहजाद को लगातार गेमों में 21-7, 21-6 से हराकर टीम इण्डिया को 3-0 से बढ़त दिलाई. इसके बाद मेन्स डबल्स में सात्विकसाईराज रैंकी रेड्डी और चिराग शेट्टी ने पाक के मोराद अली और मोहम्मद इरफान की जोड़ी को 21-12, 21-9 से हरा दिय"