शार्दुल ठाकुर को ब्रिसबेन टेस्ट के बाद मिला नया 'निकनेम', सचिन तेंदुलकर का नाम भी साथ जोड़ा गया

शार्दुल ठाकुर को ब्रिसबेन टेस्ट के बाद मिला नया 'निकनेम', सचिन तेंदुलकर का नाम भी साथ जोड़ा गया

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे यानी ब्रिसबेन टेस्ट मैच में टीम इंडिया की जीत में बड़ी भूमिका कई कम अनुभवी खिलाड़ियों ने निभाई थी और गाबा टेस्ट मैच जीतकर भारतीय टीम ने अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में टेस्ट सीरीज में जीत हासिल की थी। कई भारतीय खिलाड़ी इस टेस्ट मैच से पहले चोटिल होकर सीरीज से बाहर हो गए थे या फिर खेलने लायक नहीं थे ऐसे में भारत ने अपने बेंच स्ट्रेंथ को आजमाया और उन्होंने कमाल किया। इस मैच में शार्दुल ठाकुर को भी मौका मिला था जो साल 2018 में भारत के लिए एक टेस्ट मैच खेल चुके थे, लेकिन उन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट में सिर्फ 11 गेंदें ही फेंकी थी।

ब्रिसबेन में उन्हें जैसे ही मौका मिला, ऐसा लगा जैसे कि वो इसका इंतजार कर रहे थे और उन्होंने ना सिर्फ अपनी गेंदबाजी बल्कि बल्लेबाजी से भी सबको चौंका दिया। ब्रिसबेन टेस्ट मैच की पहली पारी में टीम इंडिया के छह विकेट 186 रन पर गिर गए थे, लेकिन इसके बाद शार्दुल ने वाशिंगटन सुंदर के साथ मिलकर सातवें विकेट के लिे 123 रन की साझेदारी करते हुए टीम के स्कोर को 300 के पार पहुंचाने में बड़ी भूमिका निभाई थी। इस पारी में उन्होंने 9 चौके व 2 छक्कों की मदद से 67 रन बनाए थे और भारत की तरफ से पहली पारी में सबसे ज्यादा स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज रहे थे। 

शार्दुव व सुंदर की ऐसी बल्लेबाजी से टीम इंडिया को पहली पारी में संजीवनी मिल गई थी और फिर दूसरी पारी में भारतीय बल्लेबाजों ने कमाल करते हुए मैच जीत लिया। वैसे शार्दुल ने जो पारी खेली थी उसकी तारीफ कमेंटेटर व उनके साथी खिलाड़ियों ने भी की थी। अपनी पारी के दौरान शार्दुल ने जो शॉट्स लगाए खास तौर पर बैक-फुट पंच, कवर ड्राइव और फ्लिक शॉट कमाल के थे। अब टीम इंडिया के फिल्डिंग कोच आर श्रीधर ने बताया है कि शार्दुल ठाकुर की इस पारी के बाद उन्हें एक नया निकनेम दिया गया। 


आर श्रीधर ने आर अश्विन के साथ उनके यूट्यूब चैनल पर बात करते हुए बताया कि, शार्दुल के बैटिंग स्किल और खास तौर पर उनके फ्लोलेस ड्राइव और फ्लिक शॉट के लिए उन्हें नया निकनेम दिया गया। हमने उनका नाम 'शार्दुलकर' रखा यानी तेंदुलकर के बाद। हमारे पास शार्दुलकर थे जो शानदार कवर ड्राइव लगा रहे थे। 


15 वर्ष बाद श्रीसंत ने फिर जड़ा 'पंच', आईपीएल फ्रैंचाइजी ने किया दरकिनार

15 वर्ष बाद श्रीसंत ने फिर जड़ा 'पंच', आईपीएल फ्रैंचाइजी ने किया दरकिनार

केरल के तेज गेंदबाज एस श्रीसंत (S Sreesanth) ने चेन्नै में 18 फरवरी को आयोजित आईपीएल 2021 नीलामी (IPL 2021 Auction) के लिए स्वयं को रजिस्टर्ड कराया था. लेकिन उन्हें शॉर्टलिस्ट नहीं किया गया था. बावजूद इसके 38 वर्षीय यह पेसर स्वयं को साबित करने में लगा हुआ है.

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज श्रीसंत ने () में सोमवार को यूपी के विरूद्ध धारदार गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट हॉल अपने नाम किया. श्रीसंत ने 9.4 ओवर में 65 रन खर्च कर उत्तर प्रदेश (Kerala vs Uttar Pradesh) के 5 बल्लेबाजों को पविलियन भेजा.


15 वर्ष बाद 5 विकेट हॉल अपने नाम किया
भारत की ओर से 27 टेस्ट मैच खेल चुके श्रीसंत ने 15 वर्ष बाद लिस्ट ए क्रिकेट में 5 विकेट हॉल अपने नाम किया है. इससे पहले उन्होंने 2006 में यह उपलब्धि हासिल की थी. 7 वर्ष बैन झेलने के बाद यह गेंदबाज अब भी टीम इंडिया में शामिल होने के लिए प्रयासरत है.



इन 5 बल्लेबाजों को किया आउट
श्रीसंत ने 21वें ओवर में अभिषेक गोस्वामी को आउट कर अपना विकेटों का खाता खोला. डेथ ओवरों में इस पेसर ने कैप्टन भुवनेश्वर कुमार, अक्षदीप नाथ मोहसिन खान और शिवम शर्मा को पविलियन भेजा.


2 मैचों में 7 विकेट ले चुके हैं श्रीसंत
श्रीसंत घरेलू क्रिकेट में वापसी के बाद लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. वह विजय हजारे ट्रोफी 2021 के 2 मैचों में अब तक 7 विकेट ले चुके हैं. श्रीसंत की वापसी से केरल टीम में बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है.


केरल ने उत्तर प्रदेश को 3 विकेट से हराया
केरल ने उत्तर प्रदेश को 3 विकेट से हरा दिया. उत्तर प्रदेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अक्षदीप के 68, प्रियम गर्ग के 57 और ओपनर अभिषेक गोस्वामी के 54 रन के दम पर 283 रन बनाए थे. उत्तर में केरल ने ओपनर रॉबिन उथप्पा के 81 और कैप्टन सचिन बेबी के 76 रन के दम पर 48.5 ओवर में 7 विकेट पर 284 रन बनाए.



2013 के स्पॉट-फिक्सिंग काण्ड ने श्रीसंत का करियर पटरी से उतार दिया था
आईपीएल ही वह टूर्नमेंट था जिसमें 2013 के स्पॉट-फिक्सिंग (IPL Spot-Fixing Scandal) काण्ड ने श्रीसंत का करियर पटरी से उतार दिया था. इसी के बाद बीसीसीआई ने उन पर लाइफ टाइम बैन लगा दिया था. वर्ष 2019 श्रीसंत के लिए बड़ी राहत लेकर आया. 2019 में इस बैन को न्यायालय ने घटाकर सात वर्ष का कर दिया और आखिरकार श्रीसंत पिछले महीने प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में लौट आए. दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज को केरल की टीम ने सैयद मुश्ताक अली ट्रोफी के लिए अपनी टीम में शामिल किया. इसके बाद उन्होंने आईपीएल में 75 लाख के बेस प्राइस में अपना नाम दर्ज करवाया था.


लुटेरों ने ट्रेन पर बोला धावा, 6 बोगियों में यात्रियों से की जमकर लूटपाट       देश पर नया खतरा! ये आतंकी संगठन चर्चा में...       मराठी भाषा दिवस कार्यक्रम में बिना मास्क के दिखे राज ठाकरे, बोले...       14 मार्च तक स्कूल-कॉलेज और कोचिंग बंद, पुणे में कोरोना ने पकड़ी रफ्तार       केजरीवाल ने कहा कि अंग्रेजों ने किसानों पर इतने जुल्म नहीं किए, BJP ने उन्हें भी पीछे छोड़ दिया       Tiger 3: सलमान खान, कटरीना कैफ और इमरान हाशमी ने पूजा में लिया भाग       Alaya Furniturewalla रुमर्ड बॉयफ्रेंड ऐश्वर्य ठाकरे के साथ फिर आई नजर       जब सबके सामने आलिया भट्ट-रणबीर कपूर गलती से करने वाले थे लिप-लॉक       इस एक्टर के खिलाफ जारी हुआ नोटिस, फिल्म 'रुस्तम' से जुड़ा हुआ है मामला       इस एक्ट्रेस की हमशक्ल निकली पाकिस्तानी महिला आमना इमरान       कोरोना से संक्रमित गर्भवती महिलाओं को नहीं है स्टिलबर्थ या गर्भपात का ख़तरा अधिक       कमर की चर्बी कम करने के साथ ही पाचन भी दुरुस्त रखेगा कटिचक्रासन       इन गलतियों के चलते नहीं बढ़ते हैं आपके बाल, अपनाएं ये उपाय       इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही हड्डियों को मजबूत करता है नारियल       वज़न कंट्रोल करने से लेकर दिल की सेहत का भी ख़्याल रखता है गुलकंद       हफ्ते में कितनी बार वजन नापना सही होता है, जानें       तेजी से वज़न कम कर रहे हैं तो उसके साइड इफेक्ट भी जान लीजिए नहीं तो...       तनाव के लिए रामबाण दवा है पुदीना, इस तरह से करें इस्तेमाल       अस्थमा और हायपरटेंशन के मरीज रोजाना करें यह योगासन, जानें       प्रदूषण की वजह से बढ़ रही हैं फेफड़ों से जुड़ी बीमारियां