जो रूट ने श्रीलंका के खिलाफ शतक लगाकर बतौर कप्तान बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, विराट, सचिन व फ्लेमिंग पीछे छूटे

जो रूट ने श्रीलंका के खिलाफ शतक लगाकर बतौर कप्तान बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, विराट, सचिन व फ्लेमिंग पीछे छूटे

इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट टीम के कप्तान जो रूट श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट सीरीज के दौरान कमाल की फॉर्म में हैं। वो बिल्कुल फ्रंट से टीम को लीड कर रहे हैं और दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में भी उन्होंने शतक लगा दिया। पहले टेस्ट मैच में उन्होंने दोहरा शतक लगाया था और टीम की जीत में बड़ी भूमिका निभाई थी। श्रीलंका के खिलाफ पहली पारी में शतक लगाते ही उन्होंने अपने टेस्ट करियर का 19वां शतक पूरा किया।

जो रूट ने बनाया नया वर्ल्ड रिकॉर्ड, विराट, सचिन व फ्लेमिंग को पीछे छोड़ा

जो रूट ने इस शतक के दम पर एक कमाल का वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। अब वो दुनिया के पहले खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने बतौर विदेशी कप्तान श्रीलंका में टेस्ट में सबसे ज्यादा शतक लगाया है। रूट ने बतौर टेस्ट कप्तान श्रीलंका में अपना तीसरा शतक लगाया और विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर व स्टीफन फ्लेमिंग को पीछे छोड़ दिया। विराट, सचिन व फ्लेमिंग ने बतौर कप्तान श्रीलंका में टेस्ट में दो-दो शतक लगाए हैं। अब रूट ने तीनों को पीछे छोड़कर नया रिकॉर्ड अपने नाम किया। 

श्रीलंका में सबसे ज्यादा टेस्ट शतक लगाने वाले विजिटिंग कप्तान -

3 - जो रूट

2 - विराट कोहली

2 - सचिन तेंदुलकर

2 - स्टीफन फ्लेमिंग

जो रूट ने अपनी इस पारी के दौरान इंटरनेशनल क्रिकेट में अपने 15,000 रन भी पूरे कर लिए। जो रूट ने पहली पारी में अपना शतक 139 गेंदों का सामना करते हुए पूरा किया। उन्होंने अपने 100 रन की पारी के दौरान 14 चौके लगाए। फैब फोर की बात करें तो अपने घर से बाहर यानी विदेशी धरती पर सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में विराट कोहली सबसे उपर हैं। विराट ने विदेशी धरती पर कुल 14 शतक लगाए हैं तो वहीं 13 शतक के साथ स्टीव स्मिथ दूसरे नंबर पर हैं। 11 शतक के साथ केन विलियमसन तीसरे व 8 शतक के साथ जो रूट चौथे नंबर पर हैं। जो रूट ने पहली पारी में 186 रन बनाए और रन आउट हुए। 

जो रूट ने अपने टेस्ट करियर के 99वें टेस्ट मैच में शतक लगाया और उनसे पहले अपने टेस्ट करियर के 99वें मैच में शतक लगाने वाले बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर, ब्रायन लारा, सौरव गांगुली व सुनील गावस्कर जैसे खिलाड़ी हैं। इंग्लैंड की तरफ से अपने टेस्ट करियर के 99वें मैच में सबसे ज्यादा स्कोर केविन पीटरसन का था। उन्होंने 62 रन बनाए थे, लेकिन जो रूट ने अब उन्हें पीछे छोड़ दिया। 


15 वर्ष बाद श्रीसंत ने फिर जड़ा 'पंच', आईपीएल फ्रैंचाइजी ने किया दरकिनार

15 वर्ष बाद श्रीसंत ने फिर जड़ा 'पंच', आईपीएल फ्रैंचाइजी ने किया दरकिनार

केरल के तेज गेंदबाज एस श्रीसंत (S Sreesanth) ने चेन्नै में 18 फरवरी को आयोजित आईपीएल 2021 नीलामी (IPL 2021 Auction) के लिए स्वयं को रजिस्टर्ड कराया था. लेकिन उन्हें शॉर्टलिस्ट नहीं किया गया था. बावजूद इसके 38 वर्षीय यह पेसर स्वयं को साबित करने में लगा हुआ है.

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज श्रीसंत ने () में सोमवार को यूपी के विरूद्ध धारदार गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट हॉल अपने नाम किया. श्रीसंत ने 9.4 ओवर में 65 रन खर्च कर उत्तर प्रदेश (Kerala vs Uttar Pradesh) के 5 बल्लेबाजों को पविलियन भेजा.


15 वर्ष बाद 5 विकेट हॉल अपने नाम किया
भारत की ओर से 27 टेस्ट मैच खेल चुके श्रीसंत ने 15 वर्ष बाद लिस्ट ए क्रिकेट में 5 विकेट हॉल अपने नाम किया है. इससे पहले उन्होंने 2006 में यह उपलब्धि हासिल की थी. 7 वर्ष बैन झेलने के बाद यह गेंदबाज अब भी टीम इंडिया में शामिल होने के लिए प्रयासरत है.



इन 5 बल्लेबाजों को किया आउट
श्रीसंत ने 21वें ओवर में अभिषेक गोस्वामी को आउट कर अपना विकेटों का खाता खोला. डेथ ओवरों में इस पेसर ने कैप्टन भुवनेश्वर कुमार, अक्षदीप नाथ मोहसिन खान और शिवम शर्मा को पविलियन भेजा.


2 मैचों में 7 विकेट ले चुके हैं श्रीसंत
श्रीसंत घरेलू क्रिकेट में वापसी के बाद लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. वह विजय हजारे ट्रोफी 2021 के 2 मैचों में अब तक 7 विकेट ले चुके हैं. श्रीसंत की वापसी से केरल टीम में बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है.


केरल ने उत्तर प्रदेश को 3 विकेट से हराया
केरल ने उत्तर प्रदेश को 3 विकेट से हरा दिया. उत्तर प्रदेश ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अक्षदीप के 68, प्रियम गर्ग के 57 और ओपनर अभिषेक गोस्वामी के 54 रन के दम पर 283 रन बनाए थे. उत्तर में केरल ने ओपनर रॉबिन उथप्पा के 81 और कैप्टन सचिन बेबी के 76 रन के दम पर 48.5 ओवर में 7 विकेट पर 284 रन बनाए.



2013 के स्पॉट-फिक्सिंग काण्ड ने श्रीसंत का करियर पटरी से उतार दिया था
आईपीएल ही वह टूर्नमेंट था जिसमें 2013 के स्पॉट-फिक्सिंग (IPL Spot-Fixing Scandal) काण्ड ने श्रीसंत का करियर पटरी से उतार दिया था. इसी के बाद बीसीसीआई ने उन पर लाइफ टाइम बैन लगा दिया था. वर्ष 2019 श्रीसंत के लिए बड़ी राहत लेकर आया. 2019 में इस बैन को न्यायालय ने घटाकर सात वर्ष का कर दिया और आखिरकार श्रीसंत पिछले महीने प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में लौट आए. दाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज को केरल की टीम ने सैयद मुश्ताक अली ट्रोफी के लिए अपनी टीम में शामिल किया. इसके बाद उन्होंने आईपीएल में 75 लाख के बेस प्राइस में अपना नाम दर्ज करवाया था.


लुटेरों ने ट्रेन पर बोला धावा, 6 बोगियों में यात्रियों से की जमकर लूटपाट       देश पर नया खतरा! ये आतंकी संगठन चर्चा में...       मराठी भाषा दिवस कार्यक्रम में बिना मास्क के दिखे राज ठाकरे, बोले...       14 मार्च तक स्कूल-कॉलेज और कोचिंग बंद, पुणे में कोरोना ने पकड़ी रफ्तार       केजरीवाल ने कहा कि अंग्रेजों ने किसानों पर इतने जुल्म नहीं किए, BJP ने उन्हें भी पीछे छोड़ दिया       Tiger 3: सलमान खान, कटरीना कैफ और इमरान हाशमी ने पूजा में लिया भाग       Alaya Furniturewalla रुमर्ड बॉयफ्रेंड ऐश्वर्य ठाकरे के साथ फिर आई नजर       जब सबके सामने आलिया भट्ट-रणबीर कपूर गलती से करने वाले थे लिप-लॉक       इस एक्टर के खिलाफ जारी हुआ नोटिस, फिल्म 'रुस्तम' से जुड़ा हुआ है मामला       इस एक्ट्रेस की हमशक्ल निकली पाकिस्तानी महिला आमना इमरान       कोरोना से संक्रमित गर्भवती महिलाओं को नहीं है स्टिलबर्थ या गर्भपात का ख़तरा अधिक       कमर की चर्बी कम करने के साथ ही पाचन भी दुरुस्त रखेगा कटिचक्रासन       इन गलतियों के चलते नहीं बढ़ते हैं आपके बाल, अपनाएं ये उपाय       इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ ही हड्डियों को मजबूत करता है नारियल       वज़न कंट्रोल करने से लेकर दिल की सेहत का भी ख़्याल रखता है गुलकंद       हफ्ते में कितनी बार वजन नापना सही होता है, जानें       तेजी से वज़न कम कर रहे हैं तो उसके साइड इफेक्ट भी जान लीजिए नहीं तो...       तनाव के लिए रामबाण दवा है पुदीना, इस तरह से करें इस्तेमाल       अस्थमा और हायपरटेंशन के मरीज रोजाना करें यह योगासन, जानें       प्रदूषण की वजह से बढ़ रही हैं फेफड़ों से जुड़ी बीमारियां