आपकी स्कीन को पहले से ज्यादा खूबसूरत व मुलायम बनाएगी कॉफी, ऐसे करे इसका उपयोग

आपकी स्कीन को पहले से ज्यादा खूबसूरत व मुलायम बनाएगी कॉफी, ऐसे करे इसका उपयोग

जिस तरह कॉफी आपके शरीर में ताजगी लाती है, उसी तरह यह आपको खूबसूरत भी बनाती है। जी हां, कॉफी का इस्तेमाल आप कई चीज़ों में कर सकते हैं। इससे आपको कई फायदामिलते हैं। हालाँकि ज्यादा कॉफ़ी पीने से आपको कठिनाई या बीमारी भी हो सकती है लेकिन इसके प्रयोग से आप अपने चेहरे की सुंदरता को पा सकते हैं। इससे आपकी स्कीन पहले से ज्यादा खूबसूरत व मुलायम बनेगी। तो आइये जानते है कॉफी के इन बेहतरीन तरीकों के बारे में।

* कोको व शहद दोनों ही एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं। ये न केवल स्कीन को कोमल बनाने का कार्य करते हैं, बल्कि इससे स्कीन बेहद चमकदार भी बनती हैं। कोकोआ में कॉफी पाउडर व थोड़ी सी मात्रा में शहद मिलाएं। इन तीनों का पेस्ट बनाकर चेहरे पर हल्के हाथों से लगाएं। यह फेसपैक स्कीन को पोषण प्रदान करने के साथ-साथ स्कीन की गंदगी को भी साफ करता है।

* कॉफी को कोको पाउडर, दूध व शीरे के साथ मिला कर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को उस चेहरे पर लगाएं जिसका चेहरा ढीला व बेजान है। इससे चेहरा टाइट हो जाता है व यह क्लीजिंग का भी कार्य करता है।

* 1 चम्मच कॉफी को 2 चम्मच पिसे ओट्स के साथ मिक्स करें। फिर इसमें 1 छोटा चम्मच शहद मिला कर दरदरा पेस्ट तैयार करें। फिर इसमें 1-2 चम्मच दालचीनी पावडर मिक्स कर के इसे चेहरे पर 20 मिनट तक लगाए रखें। उसके बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

* जिन लोगों की ड्राय स्किन है उनके लिए कॉफी बहुत ही फायदेमंद है। रूखी स्कीन से जल्दी ही बुढ़ापा छलकने लगता है पर कॉफी में एंटी एजिंग गुण होते हैं। 3 टीस्पून बारीका कॉफी को एक टीस्पून दूध के साथ मिला कर पेस्ट तैयार कर लें। इसको अपने चेहरे पर गोल आकार में मसाज करते हुए सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरा पानी से धो लें व क्रीम लगा लें।

* अगर कॉफी को कोको बटर या फिर नार्मल बटर के साथ भी मिला कर मसाज किया जाए तो स्कीन बहुत ज्यादा स्मूथ हो जाएगी। यह स्कीन को नमी व पोषण देने के अतिरिक्तझुर्रियों से बचाता है।