अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए इस तरह करे बेसन का उपयोग

अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए इस तरह करे बेसन का उपयोग

हर महिला की चाहत होती है खूबसूरत और निखरी त्वचा। इसके लिए महिलाऐं कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं और घंटों पार्लर में बिताना पसंद करती हैं। लेकिन यह उनके लिए महंगा और केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स होने की वजह से नुकसानदायक भी हो सकता हैं। ऐसे में प्राचीन समय से अपनाया जा रहा बेसन आपके लिए बेहतरीन उपाय हैं जो मिनटों में आपको खूबसूरत त्वचा देता हैं। आज हम आपके लिए बेसन से त्वचा की कुछ प्रोब्लेम्स के उपाय लेकर आए हैं। तो आइये जानते हैं इनके बारे में।



टैनिंग (tanning) दूर करने के लिए

बेसन पाउडर में दही (curd), नींबू का रस, चुटकीभर हल्दी मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इसे शरीर के प्रभावित हिस्सों में लगाएं। जब ये सूख जाए तो पानी से धो लें। उसके बाद मसाज करना न भूलें।

अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए

अगर आप अनचाहे बालों से परेशान हैं तो बेसन पाउडर में मेथी पाउडर मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को उन हिस्सों पर लगाएं जहां अनचाहे बाल हैं। जब ये पैक (pack) सूख जाए तो इसे बालों की ग्रोथ की उल्टी दिशा में हल्के हाथों से रगड़ कर छुड़ाएं। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

हेल्दी बाल (healthy hair)

बेसन के पाउउर में बादाम, दही, और एक चम्मच औलिव औयल (olive oil) मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। आप चाहें तो इसमें अंडा भी मिला सकती हैं। इस पेस्ट को बालों में लगाकर, कुछ देर के लिए छोड़ दें। इससे बाल सौफ्ट और सेहतमंद हो जाएंगे।