व्यापारिक सौदों पर वार्ता करने के लिये राजी हुए चीन व अमेरिका के राष्ट्रपति

व्यापारिक सौदों पर वार्ता करने के लिये राजी हुए चीन व अमेरिका के राष्ट्रपति

चीन व अमेरिका की वार्ताकार टीमों के प्रमुखों ने दोनों राष्ट्रों के राष्ट्रपतियों के बीच हुए समझौते को आम सहमति से लागू करने के ढंग पर चर्चा की। चीनी वाणिज्य मंत्रालय ने बुधवार को यह जानकारी दी। मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर एक संक्षिप्त बयान में बताया कि चीनी वाइस प्रीमियर लियु ही ने अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि रॉबर्ट लाइटाइजर वराजस्व सचिव स्टीवन मुंशीन से मंगलवार की शाम को फोन पर बात की। खबर एजेंसी एफे ने बताया कि, फोन पर हुए वार्ता का प्रमुख उद्देश्य अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनाल्ड ट्रंप व चीनी राष्ट्रपति शी जिंनपिंग के बीच बीते महीने जापान में हुए जी20 सम्मेलन के मौके पर दोनों राष्ट्रों के बीच हुई मीटिंग के दौरान हुए समझौते को लागू करना था।

बयान के अनुसार, वार्ता में वाणिज्य मंत्री झोंग शान भी शामिल थे। एक अमेरिकी ऑफिसर ने वार्ता की पुष्टि करते हुए बोला कि यह बातचीत दोनों राष्ट्रों के बीच शेष व्यापारिक विवादों को हल करने के उद्देश्य से की गई थी। अमेरिकी ऑफिसर ने बोला कि दोनों पक्ष इन वार्ताओं को उचित रूप से जारी रखेंगे।

चीन के साथ व्यापारिक मतभेद के संदर्भ में मंगलवार को एक ट्वीट में ट्रंप ने कहा, "व्यापारिक सौदों पर वार्ता की जा रही है या वार्ता के लिए माहौल बनाया जा रहा है। हमारे साथ कई सालों तक अन्य देश बहुत ही गलत ढंग से पेश आए, लेकिन अब परिस्थितियां बदल रही हैं। "

इससे पहले 29 जून को ट्रंप व शी ने दोनों राष्ट्रों के बीच चल रहे व्यापारिक प्रयत्न के युद्धविराम के लिए सहमति जाहीर की थी। इसके बाद वाशिंगटन ने बीजिंग पर नए शुल्क लगाने पर रोक लगा दी थी व अमेरिकी कंपनियों को चीनी प्रौद्योगिकी कंपनी हुआवेई को उत्पाद को बेचने की अनुमति देने पर सहमत हुई थी।