गैस से छुटकारा पाना है तो इस तरह करे काले नमक का सेवन, जल्द मिलेगा समस्या से छुटकारा

गैस से छुटकारा पाना है तो इस तरह करे काले नमक का सेवन, जल्द मिलेगा समस्या से छुटकारा

काला नामक आपकी स्वास्थ्य के लिए आपके लिए बेहद लाभकारी होता है। गर्मी के मौसम में बदहजमी, सीने में जलन, पेट में गैस जैसी दिक्कतें होना आम बात है। ऐसे में पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने के लिए आपको सिर्फ एक कार्य करना है व वह है काला नमक का सेवन। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गर्मी के मौसम में बदहजमी, सीने में जलन, पेट में गैस जैसी दिक्कतें होना आम बात है। अगर आप हर दिन प्रातः काल खाली पेट 1 गिलास गुनगुने पानी में चुटकी भर काला नमक मिलाकर पीना प्रारम्भ कर दें तो सिर्फ पेट की समस्याएं ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य से जुड़ी कई दूसरी दिक्कतें भी सरलता से दूर हो जाएंगी। जानते हैं इसके बारे में कुछ व बातें।

जिन लोगों को अक्सर पेट में गैस की समस्या रहती है उनके लिए काला नमक का पानी रामबाण की तरह है। गैस से छुटकारा पाना है तो एक कॉपर का बरतन गैस पर चढ़ाएं, फिर उसमें काला नमक डाल कर हल्का चलाएं व जब उसका रंग बदल जाए तब गैस बंद कर दें। फिर इसका आधा चम्मच लेकर एक गिलास पानी में मिक्स कर पिएं। पेट में गैस बनने की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

काले नमक वाला पानी मुंह में लार वाली ग्रंथी को सक्रिय करने में मदद करता है। पेट के अंदर प्राकृतिक नमक, हाइड्रोक्लोरिक ऐसिड व प्रोटीन को पचाने वाले एंजाइम को उत्तेजित करने में मदद करता है जिससे भोजन टूट कर आराम से पच जाता है। साथ ही क्षारीय प्रकृति का होने के कारण काला नमक पेट में जाकर ऐसिड को काटता है व सीने की जलन औरऐसिडिटी की समस्या को अच्छा करता है।

काले नमक में 80 तरह के खनिज पाए जाते हैं जो हमारी तंत्रिका तंत्र को शांत करते हैं। काला नमक, कोर्टिसोल व ऐड्रनलाइन, जैसे दो खतरनाक स्ट्रेस हॉर्मोन्स को कम करता है।इसलिए काला नमक मिला पानी पीने से रात को अच्छी नींद आने में मदद मिलती है।