कोहनी व घुटनों के कालेपन को मिनटों में साफ करेंगी ये चीज

कोहनी व घुटनों के कालेपन को मिनटों में साफ करेंगी ये चीज

चेहरे को चमकाने के लिए तो महिलाएं हर प्रयास में लगी रहती हैं लेकिन क्या वह उतनी ही मेहनत कोहनी व घुटने के लिए भी करती हैं? कई बार स्त्रियों को कोहनी व घुटनों के कालेपन के चलते लोगों के सामने शर्मिंदा तक होना पड़ता है।

आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि अक्सर घुटनों के बल बैठने व कोहनी टेबल पर टिकाकर रखने से ये काले पड़ जाते हैं। यही कारण है कि कोहनी व घुटने का रंग स्कीन के रंग से थोड़ा अलग होता है। शरीर के ये हिस्से सरलता से साफ भी नहीं हो पाते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे असरदार ब्यूटी टिप्स बताएंगे जिन्हें अपनाकर कोहनी व घुटनों के कालेपन को मिनटों में साफ किया जा सकता है।

नींबू व मलाई
कोहनी व घुटने की सफाई के लिए सबसे लोकप्रिय घरेलू तरीका नींबू व मलाई का पेस्ट है। इसके लिए आपको सबसे पहले एक बर्तन में नींबू का रस लेना होगा व उसमें मलाई मिलाकर उसे घुटने व कोहनी पर लगाना होगा। घुटने व कोहनी पर इस पेस्ट से अच्छे से मालिश करें। नींबू के रस से स्कीन की गंदगी दूर होने के साथ साथ कालापन भी धीरे-धीरे दूर हो जाता है।

एलोवेरा
घुटने व कोहनी की सफाई के लिए एलोवेरा भी एक अच्छा ऑप्शन है। काले पड़ गए घुटनों व कोहनी पर नियमित रूप से एलोवेरा कारागार का उपयोग करने से वह साफ दिखने लगते हैं। आपकी जानकारी के लिए बताते चलें कि एलोवेरा से स्कीन के दाग-धब्बे भी साफ होते हैं। एलोवेरा स्किन के लिए एक दवाई की तरह कार्य करता है। इससे स्कीन पर कोई इंफेक्शन भी नहीं होता।

नारियल का तेल
नारियल का ऑयल मॉइश्चराइजर के गुणों से भरपूर होने के साथ साथ स्कीन के लिए एक अच्छा टॉनिक भी है। नहाने से पहले कोहनी एवं घुटनों पर नारियल के ऑयल से मालिश करें। इससे स्कीन मुलायम रहती है व कोहनी और घुटने की स्कीन पर गंदगी भी नहीं जमती।

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा क्लींजर की तरह कार्य करता है। इससे पिग्मेंटेशन भी दूर होता है। कोहनी व घुटने पर जमी गंदगी को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा को दूध में मिलाकर लगाएं। कुछ देर सूखने के बाद इसे हल्के गुनगुने पानी से साफ कर लें।

हल्दी
हल्दी को स्कीन के लिए हमेशा ही औषधी माना गया है। कोहनी व घुटने के कालेपन को दूर करने के लिए हल्दी पाउडर में कुछ मात्रा में मिल्क क्रीम मिलाकर लगाएं। इससे फायदा मिलेगा।