शरीर में इकट्ठा हुए विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर वजन घटाने में कारगर साबित होता है इस चीज़ का सेवन

 शरीर में इकट्ठा हुए विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर वजन घटाने में कारगर साबित होता है इस चीज़ का सेवन

भारतीय मसाले न सिर्फ खाने के स्वाद को बढ़ाते हैं, बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद माने जाते हैं. इन्हीं मसालों में शामिल है जीरा, जिसका इस्तेमाल भोजन के जायके को बढ़ाने के लिए सदियों से किया जाता रहा है. जीरे में कई औषधीय गुण मौजूद हैं, जिससे कई स्वास्थ्य समस्याओं में फायदा होता है. जीरे में मौजूद ये गुण ही इसे भारतीय खाने का अहम हिस्सा बनाते हैं. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स, आयरन, कॉपर और मैग्नीशियम शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याएं खतरे से बचाते हैं.

Image result for Cumin water, benefits

रोजमर्रा की भागदौड़ के बीच अगर आपके पास जिम जाने या एक्सरसाइज करने के लिए समय नहीं है तो ऐसे में आप जीरे के पानी की मदद से अपने वजन को कंट्रोल कर सकते हैं. जीरे का पानी स्वास्थ्य के लिए किसी कारगर औषधी से कम नहीं है. चलिए जानते हैं सुबह के वक्त जीरे का पानी पीने से होने वाले फायदों के बारे में.

ऐसे बनाएं जीरे का पानी

जीर के पानी को तैयार करने के लिए रात में एक गिलास पानी में 2 चम्मच जीरा भिगोकर रख दें. फिर सुबह के वक्त इस पानी को उबाल लीजिए. इसके बाद जब पानी गुनगुना हो जाए तो उसे छानकर पी लीजिए.

1- शरीर को डिटॉक्सीफाई करे

जीरे के पानी में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है और सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से शरीर के टॉक्सिन्स आसानी से बाहर निकल जाते हैं. जीरे का पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर उसकी सफाई करता है. यह शरीर को हाइड्रेट रखता है और इसके सेवन से आप तरोताजा महसूस करते हैं.

2- पाचन क्रिया को बनाए बेहतर

अगर आप अपच की समस्या से परेशान हैं तो जीरे के पानी में इसका समाधान छुपा हुआ है. दरअसल, जीरे के पानी में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो डायजेशन को सुधारते हैं. यह पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाए रखता है. इसके साथ ही इसके सेवन से उल्टी, दस्त, मॉर्निंग सिकनेस, गैस और कब्ज जैसी समस्याओं से भी राहत मिलती है.

3- रोग-प्रतिरोध क्षमता बढ़ाए

अगर आपके शरीर में आयरन की कमी है तो इसकी पूर्ति के लिए आपको जीरे के पानी का सेवन करना चाहिए. सुबह खाली पेट जीरे का पानी पीने से रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है. इस पानी में विटामिन ए और विटामिन सी होता है जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है, जिससे कई बीमारियों कोसों दूर रहती हैं.

4- वजन घटाने में कारगर

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर जीरे का पानी शरीर में इकट्ठा हुए विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है. इस पानी को पीने से लीवर में बाइल प्रोडक्शन बढ़ता है. बाइल एक ऐसा तरल पदार्थ है जिसका निर्माण लीवर करता है और यह फैट को पचाने का काम करता है. इतना ही नहीं बैगर जिम और एक्सरसाइज के वजन कम करने के लिए जीरे का पानी सबसे कारगर उपाय है. यह भी पढ़ें: पाचन संबंधी समस्या से हैं पेरशान तो इससे निजात पाने के लिए करें इन 5 चीजों का इस्तेमाल

5- अनिद्रा में फायदेमंद

दिनभर की भागदौड़ और काम के तनाव के चलते ज्यादातर लोग रात में चैन से सो नहीं पाते हैं. आज के इस दौर में अधिकांश लोग अनिद्रा की समस्या से परेशान हैं. अगर आपको भी रात में नींद नहीं आती है तो आपको रोजाना जीरे के पानी का सेवन करना चाहिए. नियमित तौर पर जीरे का पानी पीने से रात में अच्छी और आरामदायक नींद आती है.

बहरहाल, अगर आप तेजी से वजन कम करने के साथ कई बीमारियों के खतरे से सुरक्षित रहना चाहते हैं तो रोजाना सुबह में खाली पेट जीरे के पानी का सेवन करना शुरू कर दीजिए.

नोट- इस लेख में दी गई तमाम जानकारियों को केवल सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है. इसकी वास्तविकता, सटीकता और विशिष्ट परिणाम की हम कोई गारंटी नहीं देते हैं. इसमें दी गई जानकारियों को किसी बीमारी के इलाज या चिकित्सा सलाह के लिए प्रतिस्थापित नहीं किया जाना चाहिए. इस लेख में बताए गए टिप्स पूरी तरह से कारगर होंगे या नहीं इसका हम कोई दावा नहीं करते है, इसलिए किसी भी टिप्स या सुझाव को आजमाने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें.