पित्ताशय में होने वाली पथरी को एप्पल साइडर विनेगर इस तरह करेगा दूर

पित्ताशय में होने वाली पथरी को एप्पल साइडर विनेगर इस तरह करेगा दूर

पित्ताशय पेट के सीधी तरफ व लिवर के पीछे उपस्थित एक नाश्पाती के आकार का अंग है। आपको बता दें, इसका मुख्य काम पीले-भूरे रंग के पित्त या डाइजेस्टिव फ्लूइड को स्टोर करना है जिसका उत्पादन लिवर करता है। पित्ताशय में होने वाली पथरी का कोई ठोस कारण अभी तक ज्ञात नहीं है लेकिन अगर यहां पर पथरी होजाती है तो स्वास्थ्य के लिए घातक होती है। ये दो प्रकार की हो सकती हैं। कोलेस्ट्रॉल व पिगमेंट। पित्ताशय में होने वाली पथरी के लिए आप कुछ घरेलू उपचारों का प्रयोग कर सकते हैं।

एप्पल साइडर विनेगर
एप्पल साइडर विनेगर लिवर के बेहतर फंक्शन में मदद करता है साथ ही इसके एसिडिक गुण लिवर को कोलेस्ट्रॉल बनाने से रोकते हैं जो पथरी का कारण बन सकते हैं। इसके लिए एक गिलास हल्के गर्म पानी में एक चम्मच नींबू का रस व 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर सेवन करें। इस तरीका को प्रतिदिन कई हफ्ते तक दोहराएं। इससे दर्द घटेगा वपथरी को डिसोल्व करने में मदद मिलेगी।

नींबू का रस
नींबू में फाइबर, विटामिन-बी, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, व जिंक आदि पाएं जाते हैं। नींबू कोलेस्ट्रॉल को घुलने में मदद करता है।प्रतिदिन प्रातः काल एक गिलास हल्के गर्म पानी चार चम्मच नींबू का रस मिलाकर खाली पेट सेवन करें।

कैस्टर ऑयल
कैस्टर तेल में हीलिंग प्रोपर्टीज होती हैं साथ ही यह अपने औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। यह पित्ताशय ककी पथरी को घोलने में मदद करता है। एक कप कैस्टर तेल को गर्म करें। इसमें जालीदार कपड़े को भिगोएं व अलावा ऑयल को निचोड़ दें। इस कपड़े को अपने पेट के सीधी तरफ रखें व इसे एक प्लास्टिक शीट से कवर कर दें। अब इसके ऊपर 30-60 मिनट के लिए हॉट वॉटर बैग रखें।