एलोवेरा का उपयोग करने से शरीर को मिलता है ये लाभ

एलोवेरा का उपयोग करने से शरीर को मिलता है ये लाभ

आज वेट लॉस से लेकर बालों व चेहरे को सुंदर बनाने व कई तरह की हेल्‍थ प्रॉब्‍लम्‍स को दूर करने के लिए जिस हर्ब्स का नाम आता है वो है एलोवेरा ।

Image result for एलोवेरा

एलोवेरा को एक ऐसा हर्ब माना जाता है, जिसके केवल फायदे ही फायदे हैं. कई स्त्रियों के दिन की शुरूआत एलोवेरा जूस के साथ होती है. अगर आप भी ऐसी स्त्रियों में से एक हैं जिनके दिन की शुरूआत एलोवेरा के साथ होती हैं तो ये समाचार केवल आपके लिए है. क्योंकि अगर एलोवेरा का ठीक ढंग से इस्‍तेमाल ना किया जाए तो आपकी हेल्‍थ को नुकसान होने कि सम्भावना है.

जब हम इसे तोड़ते हैं तो इसमें से पीले रंग का पदार्थ निकलता है. इसी पीले रंग के पदार्थ को एलो लेटेक्‍स कहते हैं. यहीं पदार्थ बहुत सारी बीमारियों का कारण बनता है. यहां तक कि कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी भी इसी के कारण होती हैं.एलोवेरा से निकालने वाले इस पीले रंग का लेटेक्‍स टॉक्सिक होता है. अगर इसमें थोड़ी मात्रा में टॉक्सिक हो इसे नजरअंदाज किया जा सकता है. लेकिन क्‍या आप जानती हैं, इसके टॉक्सिक इतने खतरनाक होते हैं जो कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी का कारण बनते हैं. इसके अलावाअगर आप जूस के द्वारा इसका सेवन करती हैं या चटनी, जैम, मुरब्बा या सब्जी में एलोवेरा के लेटेक्‍स का प्रयोग करते हैं तो बॉडी में कैंसर के कारक पैदा होने लगते हैं. इसके अतिरिक्त जैल के तौर पर भी इसे स्कीन में लगाया जाए तो ये एक्जिमा, रेशैज व अन्य स्किन प्रॉब्‍लम्‍स हो सकती है.