थर्माकोल के कप में पी रहे है चाय तो आज ही हो जाए सावधान, जानिये कैसे आपके लिए हो सकता है हानिकारक

थर्माकोल के कप में पी रहे है चाय तो आज ही हो जाए सावधान, जानिये कैसे आपके लिए हो सकता है हानिकारक

गर्मी, सर्दी या बारिश चाहे कोई भी मौसम क्यों न हो कुछ लोगों के दिन की आरंभ एक कप चाय से होती है। उसके बाद तो दिन भर थकान मिटाने व नींद भगाने के नाम पर लोग कितनी चाय पी डालते हैं, इसका शायद उन्होंने कभी अंदाजा भी नहीं लगाया होगा। गरमागरम चाय पीने के लिए अक्सर आपने भी चाय की दुकान पर चाय की चुस्कियां ली होंगी। अगर लेकिन क्या आपने कभी गौर किया है कि जिस कप में आप चाय पी रहे हैं वो थर्माकोल का तो नहीं है। शायद आपका ध्यान ही न गया हो लेकिन क्या आप जानते हैं थर्मोकोल के कप में चाय पीना आपके लिए कितना हानिकारक साबित होने कि सम्भावना है। आइए जानते हैं।

Image result for Cup of thermocol, harmful

जानकारों की मानें तो थर्माकोल के कप में चाय पीना स्वास्थ्य के लिए बहुत ज्यादा हानिकारक है। दरअसल, ये पालीस्टीरीन से बने होते हैं जो बेहद घातक है। इसलिए जब थर्माकोल के कप में गर्म चाय उड़ेली जाती है तो इसके थोड़े से तत्व चाय के साथ हमारी शरीर में भी चले जाते हैं। कई बार ये कैंसर का भी कारण बन सकते हैं। इस तत्व की वजह से थकान, ध्यान में कमी, हार्मोंस में असंतुलन की स्थिति भी पैदा हो जाती है।



अगर आप रोज थर्मोकोल के कप में चाय पीते हैं तो आपको स्कीन का संक्रमण भी होने कि सम्भावना है। स्किन पर लाल चकत्ते, गले में खराश के साथ दर्द होना इसके लक्षण हैं।थर्मोकोल के कप के नियमित प्रयोग से पेट संबधी परेशानियां भी हो सकती हैं। दरअसल जब इसमें चाय डाली जाती है तो पहले से ही इसकी सतह पर चिपके सूक्षम जीवाणु वबैक्टीरिया इसमें मिल जाते हैं व चाय के साथ पेट में पहुंच जाते हैं।



डॉक्टर्स का मानना है कि थर्मोकोल के इन कपों पर आर्टिफीसियल वाक्स की एक लेयर चढ़ाई जाती है ताकि ये कप लीक न करें। इसलिए जब हम इसमें चाय पीते हैं तो कप के साथ ही ये वैक्स भी हमारी बॉडी में जाता है। जिस कारण आंतों का इन्फेक्शन होने की आसार रहती है। इससे पाचन प्रक्रिया पर भी प्रतिकूल असर पड़ता है।