सुप्रीम कोर्ट अयोध्या विवाद मामले की सुनवाई का सीधा प्रसारण करने की मांग...

सुप्रीम कोर्ट अयोध्या विवाद मामले की सुनवाई का सीधा प्रसारण करने की मांग...

सुप्रीम कोर्ट अयोध्या विवाद मामले की सुनवाई का सीधा प्रसारण करने की मांग करने वाली याचिका पर 16 सितंबर को सुनवाई करेगा। बुधवार को अयोध्या मामले की सुनवाई कर रही पांच जजों की अध्यक्षता वाली बेंच ने यह आदेश किया है।

पिछली 6 सितंबर को इस याचिका पर जस्टिस आरएफ नरीमन ने कहा था कि यह मामला काफी संवेदनशील है। इसकी सुनवाई का सीधा प्रसारण कैसे किया जा सकता है। बेहतर है कि आप अपनी इस मांग को अयोध्या मामले की सुनवाई कर रही बेंच के सामने रखें।

याचिकाकर्ता बीजेपी के पूर्व नेता केएन गोविंदाचार्य की ओर से वरिष्ठ वकील विकास सिंह ने कहा था कि चीफ जस्टिस के आदेश से ही तो ये याचिका आपके पास लिस्टेड हुई है। तब जस्टिस नरीमन की अध्यक्षता वाली बेंच ने मामले को चीफ जस्टिस की बेंच को सुनवाई के लिए भेज दिया।

याचिका में कहा गया है कि यह विषय लोगों की आस्था से जुड़ा हुआ है। संविधान की धारा 19(1)(ए) के तहत लोगों को जानने का अधिकार है कि अयोध्या राम जन्मभूमि विवाद की सुनवाई में क्या हो रहा है। सुप्रीम कोर्ट अयोध्या मामले पर 6 अगस्त से रोजाना सुनवाई करेगा।

पिछली 2 अगस्त को इस मामले पर मध्यस्थता प्रक्रिया असफल होने पर सुप्रीम कोर्ट ने 6 अगस्त से इस मामले पर रोजाना सुनवाई करने का आदेश दिया था।

उल्लेखनीय है कि सुप्रीम कोर्ट की ओर से नियुक्त मध्यस्थता कमेटी ने पिछली एक अगस्त को अपनी फाइनल रिपोर्ट कोर्ट को सौंपी थी।