13 सितंबर से शुरु हो रहे पिृत पक्ष, पिंडदान, पूजा आदि की मिलेगी सुविधा

13 सितंबर से शुरु हो रहे पिृत पक्ष, पिंडदान, पूजा आदि की मिलेगी सुविधा

इस साल का पिृत पक्ष 13 सितंबर से शुरु हो रहे हैं। आपको बता दें भाद्रपद मास के शुक्‍ल पूर्णिमा से पिृत श्राद्ध का प्रारंभ माना जाता है। यह कुल 16 दिनों तक होता है। इस दौरान लोग अपने पूर्वजों के आत्‍मा की शांति के लिए तीर्थ स्‍थलों पर जाकर पूजा अर्चना करते हैं। लोगों के इन 16 दिनों को सुचारू बनाने और यात्रा को आसान करने के लिए आईआरसीटीसी की आरे से खास पैकेज की घोषणा की गई है।

आईआरसीटीसी अगले सप्ताह से वाराणसी और गया में पिंडदान करने के लिए जाने वाले यात्रियों के लिए एक विशेष पैकेज प्रदान करेगा। इस पैकेज में यात्रियों को पिंडदान, पूजा आदि की सुविधा मिलेगी। इस पैकेज के तहत लोगों को एसी टैक्सी के जरिए वाराणसी से गया तक ले जाया जाएगा। जहां उन्हें पिंडदान संबंधी सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

दर्शन के लिए निधार्रित जगह

IRCTC ने पितृ पक्ष को ध्यान में रखते हुए इन पैकेज को पेश किया है, जिसमें यात्रियों को गया में पिंडदान, बोधगया स्थित महाबोधि मंदिर में दर्शन, पूजा, बोधि वृक्ष के दर्शन, विष्णुपाद मंदिर के दर्शन कराए जाएंगे। इतना ही नहीं पैकेज के तहत यात्रियों को वाराणसी के प्रसिद्ध मंदिर के दर्शन भी कराए जाएंगे। यात्री यहां गंगा घाट दर्शन और गंगा आरती का आनंद भी उठा सकते हैं।

इतने खर्च के साथ मिलेंगी ये सुविधाएं

आपको बता दें कि इस पैकेज में यात्रियों के मनोरंजन और डिनर की सुविधा भी शामिल है। यात्रियों को थ्री स्टार होटल में ठहरने की सुविधा, एसी टैक्सी के जरिए यात्रा, डिनर आदि की सुविधा मिलेगी। दो व्यक्तियों के एक साथ ठहरने पर प्रति व्यक्ति 12,400 रुपए का पैकेज है। वहाँ तीन व्यक्तियों के साथ ठहरने पर प्रति व्यक्ति 9,200 रुपये का खर्च होगा।