भारतीय रिजर्व बैंक ने एनआरआई निवेश को बढ़ावा देने के लिए विशेष निवेश योजनाओं के रूप में प्रावधान किये

भारतीय रिजर्व बैंक ने एनआरआई निवेश को बढ़ावा देने के लिए विशेष निवेश योजनाओं के रूप में प्रावधान किये

एनआरओ खातों में कम ब्याज अर्जित करने वाले लगभग 800 बिलियन रुपये के साथ, बाहर से भेजा हुआ धन प्राप्त करने के संदर्भ में हिंदुस्तान प्रथम जगह पर रहा है. अपनी बचत को अपने पास रखने के बजाय, एनआरआई अपने धन को विविधतापूर्वक बढ़ाने के लिए हिंदुस्तान के बाज़ार में निवेश करने के बारे में सोच सकते हैं. इसके अलावा, भारतीय रिजर्व बैंक ने एनआरआई निवेश को बढ़ावा देने के लिए विशेष निवेश योजनाओं के रूप में भी कई प्रावधान किए हैं.

हालाँकि, एक एनआरआई के तौर पर, आपकी पहली अहमियत निवेश के किसी ऐसे साधन को जानना चाहिए जो सुरक्षित हो व साथ-साथ उच्च फायदा प्रदान करे. एक ऐसी प्रस्तुति है, जिसे इस उद्योग की प्रमुख स्थिरता रेटिंग व ब्याज़ दर की मान्यता प्रदान की गई है.

इसके अलावा, इस योजना में अपने पैसे का निवेश करना भी बहुत ज्यादा सरल है. इस बात को ध्यान में रखते हुए कि आप विदेश में रहते हुए अपने निवेश का प्रबंधन कर सकते हैं, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आपकी सेवा प्रदाता कंपनी के पास इस प्रक्रिया को पूर्णतः सरल बनाने के लिए आवश्यक प्रावधान किए हैं. बजाज फाइनेंस एनआरआई एफडी व इसमें निवेश कैसे करें इसके बारे में अधिक जानने के लिए, आगे पढ़ें.

आवेदन करने से पहले ध्यान देने योग्य जरूरी शर्तें क्या हैं?
बजाज फाइनेंस एफडी के लिए आवेदन करने से पहले, कुछ बातें हैं जिनको आपको ध्यान में रखना चाहिए. इन शर्तों की विस्तृत जानकारी के लिए यहाँ देखें.
• आप केवल एनआरओ खाते के माध्यम से अपने धन का निवेश कर सकते हैं. एनआरई खातों से धन स्वीकार नहीं किया जायेगा.
• आप केवल एक चेक का उपयोग करके निवेश कर सकते हैं. वैकल्पिक रूप से, आप कोई निवेश प्रारम्भ करने के लिए आरटीजीएस या एनईएफटी का उपयोग करके अपने एनआरओ खाते से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं. कोई भी अन्य प्रकार के भुगतान को स्वीकार नहीं किया जायेगा, चाहे वह डिमांड ड्राफ्ट, आईएमपीएस, यूपीआई या डेबिट कार्ड ही क्यों न हो.
• आपकी जमा राशि पर लागू टीडीएस दर वार्षिक आधार पर अर्जित किए गए ब्याज़ पर आधारित है. निम्नलिखित तालिका असली आँकड़ों को दर्शाती है.

• अधिकृत वेबसाइट पर लॉग ऑन करें.
• आवेदन लेटर भरकर फ़ोन करने के लिए अनुरोध करें.
• अपने साथ सम्पर्क करने के लिए किसी प्रतिनिधि को अधिकृत करें.
• कोई भी आवश्यक दस्तावेज़ प्रदान करें व चेक, आरटीजीएस या एनईएफटी भुगतान विधियों का उपयोग करते हुए निवेश करें.

अब जब आप सारी औपचारिकताओं के बारे में जानते हैं, अब आप बजाज फिनसर्व एनआरआई एफडी की सुन्दर विशेषताओं पर एक नज़र डालें.

विशेषकर वरिष्ठ नागरिकों के लिए बढ़ी हुई एफडी ब्याज दरें
एक एनआरआई के तौर पर, जब आप इस एफडी में निवेश करते हैं, तो आप एक सुन्दर ब्याज़ दर का फायदा उठाते हैं चाहे आप किसी भी आयु के हों या आपकी कोई भी प्रोफाइल हो. एक नियमित निवेशक के रूप में, आप परिपक्वता के समय पर देय ब्याज़ के साथ कम से कम 36 महीनों के कार्यकाल पर 8.35% तक का ब्याज़ प्राप्त करते हैं. हालाँकि, एक वरिष्ठ नागरिक के तौर पर, कम से कम 36 महीनों की अवधि के लिए लागू दर 8.70% होती है जिसे व भी अधिक फायदा प्राप्त करना संभव हो जाता है. इस निवेश की क्षमता को समझने में अपनी मदद के लिए, निम्नलिखित उदाहरण पर विचार करें.

मान लें कि आप एक नए ग्राहक, मौजूदा ग्राहक व वरिष्ठ नागरिक के रूप में 3 वर्ष के लिए 10 लाख रुपये का निवेश कर रहे हैं.