करेले के सेवन से होने वाले फायदे जरुर पढ़िये...

करेले के सेवन से होने वाले फायदे जरुर पढ़िये...

आपको बता दें करेला स्वाद में भले ही कड़वा होता है, लेकिन इसके फायदे जानकर आप भी इसे खाना प्रारम्भ कर देंगे. करेले खाने से होने वाले फायदों के बारे में तो आप जानते होंगे, लेकिन अगर करेले का अन्य उपायों से प्रयोग करें तो यह कई व रोग भी मिटा सकता है.

ऐसे कर सकते है करेले का उपयोग

जानकारी के मुताबिक अगर आपको किसी वस्तु का घाव है या फोड़ा है तो करेले की जल को घिसकर फोड़े पर लगाएं, एक दो बार ऐसा करने से आपका फोड़ा पक जाएगा व पस भी निकल जाएगी. वहीं ऐसा करने से फोड़ा जल्द व बिना किसी कठिनाई के अच्छा हो जाता है. साथ ही अगर आपके पास करेले की जड़ नहीं है तो करले के पत्तो को पीसकर थोड़ा गर्म करके पट्टी बांध लें. इससे फोड़ा पक जाएगा व पस भी निकल जाएगी, दर्द से तुरंत राहत मिलेगा.

यह भी है फायदे

इसी के साथ मुंह के छालों के लिए करेला बहुत ही रामवाण इस्तेमाल है. इसके लिए करेले की पत्तियों का रस निकालकर उसमें थोड़ मुलतानी मिट्टी मिलाकर पेस्ट बना लें व मुंह के छालों पर लगाएं. वहीं अगर मुलतानी मिट्टी ना मिले तो करेले के रस में रूई को डुबोकर छाले वाली स्थान पर लगाएं व लाह को बाहर आने दें. इससे मुंह के छाले अच्छा हो जाएंगे. अगर आपको पत्तिया नहीं मिल रही है तो करेले के छिलके का रस निकालकर भी इसका प्रयोग कर सकते हैं.