गलत ढंग से अभ्यास करना आपके शरीर के लिये हो सकता है हानिकारक

गलत ढंग से अभ्यास करना आपके शरीर के लिये हो सकता है हानिकारक

महिलाएं अपने फिगर व फिटनेस के लिए बहुत सचेत रहती हैं। वह टोंड व स्लिम फिगर पाने के लिए ही जिम जाती हैं। इसके लिए बहुत ज्यादा मेहनत करती हैं लेकिन कई बार गलतियों के कारण आपको इसके फायदे नहीं मिलते। अगर आप व्यायाम करती हैं, पर उन्हें जिम के बारे में पूरी जानकारी नहीं होती हैं। ऐसे में उन्हें जिमिंग से पहले ही इससे जुड़ी सभी बातों के बारे में पता होना चाहिए। आइये जानते हैं उन जरुरी बातों को।

Related image

मेकअप न करें
जिम जानें से पहले ज्यादा मेकअप न करें। आप बिना मेकअप किए ही जिम जाएं, क्योंकि जिम में एक्सरसाइज़ करने से पसीना बहुत आता है व इससे आपकी स्कीन मेकअप लगे होने के कारण चिपचिपी हो सकती है, जो स्कीन के लिए नुकसानदायक है।

गलत ढंग से अभ्यास करना
अधिकांश जिम प्रशिक्षक कम अनुभवी होते हैं। उन्हें ठीक तकनीक का भी उचित ज्ञान नहीं होता है। वे ट्रेडमिल पर ही अधिक एक्सरसाइज करने को कहते हैं। इससे शरीर के निचले हिस्से पर दबाव बढ़ता है व मांसपेशियों पर जोर पड़ता है, इसलिए हमें अपनी दिनचर्या में भिन्न-भिन्न एक्सरसाइज़ को शामिल करना चाहिए।

प्रोटीन
चूंकि, प्रोटीन मांसपेशियों को मजबूती देता है इसलिए जिमिंग प्रारम्भ करने के साथ ही प्रोटीन लेना महत्वपूर्ण है। आप अपने आहार में प्रोटीन व पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करें।

खूब पानी पिएं
प्रतिदिन अधिक एक्सरसाइज़ करने से शरीर में पानी की कमी हो जाती है, क्योंकि शरीर का पानी पसीने के रूप में बाहर निकल जाता है। अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने एवं ऐंठन से बचने के लिए थोड़ी-थोड़ी देर पर पानी पीते रहना चाहिए।

समय पर खाएं
जिम जाने वालों के लिए समय पर उचित भोजन करना महत्वपूर्ण होता है। भोजन व एक्सरसाइज़ करने के बीच कम से कम दो घंटे का अंतर होना चाहिए। भारी भोजन करने से बचना चाहिए। कार्बोहाइड्रेट्स जैसे- चीनी, स्टार्च खाने से बचना चाहिए।