PM जस्टिन ट्रूडो ने कनाडा की संसद को कर दिया भंग

PM जस्टिन ट्रूडो ने कनाडा की संसद को कर दिया भंग

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने बुधवार को कनाडा की संसद को भंग कर दिया है। इसी के साथ जस्टिन ट्रूडो ने बुधवार को अगले महीने होने वाले कनाडाई आम चुनाव के लिए प्रचार अभियान की भी शुरूआत कर दी। ऐसा माना जा रहा है कि, अभियान में जस्टिन अर्थव्यवस्था और जलवायु जैसे मुद्दों को उठा सकते हैं। पार्टियां पहले से ही मतदाताओं को लुभाने के लिए चुनाव पूर्व विज्ञापनों, घोषणाएं करने में लगी हुई थीं।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने वहां की संसद को भंग करने वाला फैसला लेने से पहले कनाडा के गवर्नर जनलर से मुलाकात की। इस संबंध में उन्हें सूचना दी। चुनावी कैंपेन की औपचारिक घोषणा के बाद प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा, कनाडा के लोग एक बार फिर देश के लिए वोट करेंगे। प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कहा, अब कनाडा को बनाने के लिए लोगों के पास एक अवसर है। क्या हम अतीत की विफल नीतियों पर वापस जाएंगे, या क्या हम आगे बढ़ना जारी रखेंगे।

प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कनाडा में 21 अक्टूबर 2019 को फेडरल इलेक्शन कराने की घोषणा की है। चुनाव से पहले आए ओपिनियन पोल के नतीजे कनाडाई प्रधानमंत्री के लिए परेशानी का सब बन सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो के चुनावी अभियान का पूरा फोकस अर्थव्यवस्था और जलवायु संबंधित मुद्दों पर रहने वाला है।

कनाडा में संघीय चुनाव व्यवस्था है जहां हर 4 साल बाद देश के लोग अपने लिए नई सरकार चुनते हैं। चुनाव अभियान पूरे 40 दिनों तक चलता है। चुनावी कैंपेन मुख्य रूप से देश के दो पार्टियों लिबरल्स और कंजरवेटिव के बीच रहने वाला है