एसिडिटी से परेशान लोगों को नहीं खाना करना चाहिए आलू का सेवन

एसिडिटी से परेशान लोगों को नहीं खाना करना चाहिए आलू का सेवन

हम लोग ज्यादातर आलू हर सब्जी में खाते है लेकिन आज आप को इसके फायदा और नुकसान के बारे में खाने के फायदे और नुकसान दोनों ही होते हैं आलू बच्चों से लेकर बड़ों तक को बहुत पसंद है. कहा जाता है कि आलू के बिना सब्‍जी अधूरी है, तभी तो लगभग हर सब्‍जी में आलू जरूर डाला जाता है. लेकिन जो लोग अपने वेट को लेकर कॉन्‍शस रहते हैं वह आलू खाना बंद कर देते हैं. अगर शरीर के वजन को कम करनाहै तो आलू से परहेज करना चाहिए. इसके साथ ही शुगर के रोगियों को भी आलू खाने से दूरी बनाए रखनी चाहिए. वहीं अधिकतर लोग आलू को डीप फ्राई करके खाते है लेकिन ये सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है|

जानिए क्या हैं आलू से नुकसान

1. एसिडिटी से परेशान लोगों को नहीं खाना चाहिए आलू

यह सही है कि अगर आप आलू खा रहे हैं तो गैस की समस्या होने के चान्सिज बढ़ जाते हैं. आलू से ज्यादातर लोगों को गैस हो जाती है. अगर आपको गैस होती है तो इस बात ध्यान रखें कि आप खाने में आलू का इस्तेमाल कम करें. रोज आलू खाने से या अधिक फेट वाले आलू खाने से गैस की समस्या होती है.

2. शुगर से परेशान लोगों को नहीं खाना चाहिए आलू

अगर आप शुगर के मरीज हैं तो आलू से तौबा करें. यह आपके लिए बहुत नुकसानदेय साबित हो सकता है. दरअसल, शुगर को नियंत्रण में करने के लिए आपको आलू इनटेक पर नियंत्रण करना होगा. आलू में ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है, जिससे शरीर में ग्लूकोज की मात्रा में बढ़ोतरी होती है. शरीर में शुगर का स्तर न बढ़े इसके लिए जरूरी है कि आलू का सेवन न किया जाए.
3. ब्लड प्रेशर से परेशान लोगों को नहीं खाना चाहिए आलू

आलू आपके ब्लड प्रेशर पर हमला कर सकता है. जी हां, यह हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ा देता है. रिसर्च के मुताबिक हफ्ते में चार या उससे ज्यादा बार आलू खाने से हाई ब्लड प्रेशर का खतरा बढ़ जाता है. जरूरी है कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से बचाव के लिए आलू का सेवन न करें या कम करें.

4. वजन बढ़ा सकता है आलू

जी हां, यह बात तो तकरीबन हर किसी को पता होती है कि आलू वजन बढ़ाने का काम करता है. यह उन लोगों के लिए बहुत बढ़िया साबित हो सकता है जो अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं, लेकिन इसके विपरीत अगर आप वजन कम करना चाहते हैं और पतला होना चाहते हैं तो आलू आपको फायदे की जगह नुमकसान हो सकता है. आलू को ज्यादा खाने से फेट और कैलोरी में बढ़ोतरी होती है.