औनलाइन आधार अपडेट करवाने से जुड़े नए नियम, आपको कर देंगे हैरान

औनलाइन आधार अपडेट करवाने से जुड़े नए नियम, आपको कर देंगे हैरान

UIDAI ने आधार (Aadhaar Card) में किसी तरह का अपडेट पाने के लिए औनलाइन अप्वाइंटमेंट (Online appointment) बुकिंग की व्यवस्था प्रारम्भ की है।

के कई शहरो में सेंटर बनाए गए हैं। दिल्ली में इसके दो सेंटर हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि आधार में अपना एड्रेस, मोबाइल नंबर या कुछ व भी डिटेल को अपडेट करने के लिए कुछ चार्जेज़ देने पड़ते हैं। 1 जनवरी 2019 से आधार अपडेशन के लिए चार्जेज़ को बढ़ाया गया है। हालांकि, इसमें कुछ सेवाएं ऐसी भी हैं जिसके लिए आपको कोई चार्ज नहीं देना होगा।

अब कितना देना होगा चार्ज-

नाम बदलाव- अगर आप आधार कार्ड में अपना नाम, पता, मोबाइल, ई-मेल व बायोमेट्रिक अपडेशन करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 50 रुपये देना होगा।

कलर प्रिंट आउट- eKYC के जरिए आधार सर्च/फाइंड आधार/या अन्य किसी टूल व A4 शीट कलर प्रिंट के लिए चार्ज 30 रुपये है।

बायोमैट्रिक अपडेट- अगर आप बच्‍चे का मैनडेटरी बायोमैट्रिक अपडेट करना चाहते हैं, तो इसके लिए भी आपको किसी तरह का चार्ज नहीं देना होता है। इसे आप एनरोलमेंट सेंटर जाकर बिल्‍कुल मुफ्त में कर सकते हैं।

आधार एनरोलमेंट- आधार एनरोलमेंट के लिए कोई भी चार्ज नहीं रखा गया है। मतलब अगर आप पहली बार आधार बनवाने के लिए एनरोल कर रहे हैं तो इसके लिए आपको कोई भी चार्ज नहीं देना होगा। यह बिल्‍कुल मुफ्त है।

यहां करें शिकायत- इस बताई गई फीस के अतिरिक्त अगर कोई आपसे गैरकानूनी वसूली करने की प्रयास करे, तो इसकी आप शिकायत कर सकते हैं। ऐसे मामलों की शिकायत के लिए आप टॉल फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर सकते हैं। इसके साथ ही आप [email protected] पर ई-मेल भी कर सकते हैं।