तंबाकू की तरह नमक की डिब्बियाें पर लगनी चाहिये यह चीज़

तंबाकू की तरह नमक की डिब्बियाें पर लगनी चाहिये यह चीज़

आप खाने में ज्यादा नमक खाने के शाैकिन है ताे आपकाे सावधान हाे जाना चाहिए. क्याेंकि अधिक नमक का सेवन, अब कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों के लिए चिंता का कारण बन गया है. क्लिनिकल हाइपरटेंशन पत्रिका में प्रकाशित एक नए शाेध के अनुसार, द वर्ल्ड हाइपरटेंशन लीग व प्रमुख स्वास्थ्य संगठनों ने सुपरमार्केट को नमक की डिब्बियाें salt shakers पर भी तंबाकू की तर्ज पर स्वास्थ्य चेतावनी लेबल लगाने के लिए चेताया है.

अनहेल्थी डाइट दुनिया स्तर पर मृत्यु का एक प्रमुख कारण
वर्ल्ड हाइपरटेंशन लीग के पूर्व अध्यक्ष और शाेध के मुख्य लेखक, डॉ नॉर्म कैंपबेल ने बोला कि हमें अाहार में नमक कम करने के लिए आैर अधिक कठाेर दृष्टिकोण की आवश्यकता है. अनहेल्थी डाइट दुनिया स्तर पर मृत्यु का एक प्रमुख कारण है, आैर अधिक नमक इसके जाेखिम काे बढ़ाता है.2017 में वैश्विक स्तर पर 3 मिलियन से अधिक मौतें होने का अनुमान है."

सोडियम का सेवन 30% तक कम करने का लक्ष्य
उन्हाेंने बोला कि दुनिया स्वास्थ्य संगठन ने कर्इ राष्ट्रों के लिए 2025 तक सोडियम का सेवन 30% तक कम करने का लक्ष्य रखा है. सरकारें व खाद्य उद्योग प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में नमक को कम करने के लिए एक साथ कार्य कर रहे हैं. हालांकि, उपभोक्ताआें में नमक के खतराें के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए जल्द कार्रवाई की जरूरत है.

नमक खाने पर दें जाेर
कई राष्ट्रों ने लोगों को, कम नमक खाने के लिए प्रोत्साहित करने वाले सार्वजनिक स्वास्थ्य तरीकों को तलाशना प्रारम्भ कर दिया है. लेकिन अभी तक हमने किसकाे भी नमक संबंधी चेतावनी लेबल लगे हुए महत्वपूर्ण कंटेनर का उपयाेग करते हुए नहीं देखा. जबकि नमक हमारे अधिकतर व्यंजनों का भाग है, लेकिन इसका अत्यधिक सेवन रक्तचाप के स्तर में वृद्धि का कारण बनता है, जिससे आगे चलकर सारे स्वास्थ्य पर निगेटिव असर पड़ता है.

ज्यादा नमक अकाल माैत का कारण
जॉर्ज इंस्टीट्यूट फॉर ग्लोबल हेल्थ में जनसंख्या नमक कटौती दुनिया स्वास्थ्य संगठन योगदान केंद्र, के निदेशक जैक्वी वेबस्टर ने टिप्पणी की है कि बहुत अधिक नमक खाने से लोगों के रक्तचाप में वृद्धि होती है जो स्ट्रोक या दिल रोग से हाेने वाली अकाल मौत का सबसे बड़ा कारण है.

उन्हाेंने बोला कि नमक के पैकेज व डिस्पेंसर पर स्वास्थ्य चेतावनी, संसार भर के लोगों काे नमक के खतरों के बारे में बताने का एक आसान आैर सस्ता तरीका है.

नमक के पैकेज व डिस्पेंसर पर स्वास्थ्य चेतावनी ( Tobacco-style Health Warning On Salt Shakers )
रिजाल्व टू सेव लाइव्स के सीईओ डॉ टॉम फ्राइडेन ने बोला कि ज्यादातर लोग इस बात से अवगत नहीं हैं कि वे जितना नमक खा रहे हैं, वह रक्तचाप बढ़ा रहा है व उनके ज़िंदगी को छोटा कर रहा है. पैक किए गए खाद्य पदार्थों व मेनू पर चेतावनी लेबल लोगों को स्वस्थ विकल्प चुनने में मदद कर सकते हैं. नमक पैकेजिंग पर भी इस तरह का चेतावनी लेबल लगाना स्वस्थ विकल्प को सरल विकल्प बनाने का उपाय है.