जानिए पीले रंग के कपड़े पहनने के फायदे

दुनिया बहुत ज्यादा रनागबिरंगी है, अगर हमारे ज़िंदगी में रंग ही ना हो तो संसार बोरिंग सी लगने लगती है। वैसे ही हर रंग की एक अपनी विशेष पहचान होती है। क्या आप जानते हैं कि कुछ रंग एैसे भी हैं जिन्हें आप कपड़ा के रूप में पहनें तो आपकी तरक्की व सफलता होना तय हो सकता है। जी हाँ, सिर्फ इतना ही नहीं, कीच रंग बॉडी को उर्जावान व आत्मविश्वासी बनाते है। प्राचीन समय से ही पीले रंग को उर्जावान रंगों की श्रेणी में रखा गया है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि पिले रंग के कपड़े क्यों पहनते हैं लोग।


दरअसल ,अमेरिका में हुए शोध से ये बात सामने आई है कि पीला रंग इंसान की उमंग को बढ़ाने के साथ-साथ दिमाग को भी अधिक सक्रिय करता है। यह अध्धयन अमेरिका में 500 से अधिक स्त्रियों पर 3 वर्ष तक किया गया। जिसमें पता लगा कि जो महिलाएं महीने में पीले रंग के कपड़ों को ज्याद पहनती थी उन स्त्रियों की कार्यक्षमता व आत्मविश्वास दूसरी स्त्रियोंकी तुलना में बहुत ज्यादा अधिक था। इन स्त्रियों को अपने काम के साथ-साथ अपने को स्वस्थ बनाने का ध्यान भी अधिक आया।

वहीं शेधकर्ताओं का मानना है कि पीले रंग के कपड़े पहने से दिमाग का सोचने समझने वाला भाग अधिक सक्रिय हो जाता है जो इंसान के अंदर उर्जा पैदा करता है। यह रंग इंसान को खुशी व उंमग प्रदान करता है। शायद कुछ लोग ही यह बात जानते हैं कि हिंदुस्तान में बृहस्पतवार को पीले कपड़ा पहनकर पूजा की जाती है। जिसका महत्व उर्जा से ही है।