जानिए, हमारे शरीर को कैसे जबरदस्त फायदे पहुँचता हैं सफेद मक्‍खन?

जानिए, हमारे शरीर को कैसे जबरदस्त फायदे पहुँचता हैं सफेद मक्‍खन?

जन्माष्टमी पर अकसर कान्हा जी को माखन मिसरी का भोग लगाया जाता है। यह मक्खन भी कोई आम मक्खन नहीं होता, बल्कि घर का बना सफेद मक्खन यानी वाइट बटर होता है।

इसेक कई फायदे होते हैं। इसे अगर आप घर पर ही बनाते हैं तो ये आपको अधिक फायदा देता है। आजकल वाइट बटर मार्केट में भी तैयार मिलने लगा है। इसी के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं।

वजन कम करने में मददगार
वाइट बटर का रेगुलर सेवन करने से वजन कम करना सरल हो जाता है। इसमें लेसिटथिन नामक यौगिक पाया जाता है जो मेटाबोलिज्म रेट को बढ़ा देता है व फैट बर्न करने की प्रक्रिया में मदद करता है। इस बटर को खाने से आपका पेट भी जल्दी भर जाता है जिससे बार बार भूख नहीं लगती है।

सौंदर्य के लिए फायदेमंद
वाइट बटर की सबसे बड़ी अच्छाई यह है कि इसमें उपस्थित फैट हेल्दी फैट होता है। जिससे आपकी त्वचा का ग्लो बढ़ जाता है। इसमें विटामिन ई व सेलेनियम बहुत ज्यादा प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इसके सेवन से हेयर फॉल भी कम होता है। विशेषज्ञ मानते हैं कि वाइट बटर के सेवन से बाल जड़ों से मजबूत होते हैं। जिससे वे टूटकर गिरते नहीं हैं।

बढ़ जाती है इम्यूनिटी
वाइट बटर के सेवन से आपकी इम्यूनिटी बढ़ जाती है। वाइट बटर में एंटी फंगल व एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो इम्युनिटी को बेहतर करता है व आपको कई तरह के इन्फेक्शन से बचाता है। इसमें कैल्शियम, फॉस्फोरस, विटामिन ए व विटामिन डी की मात्रा बहुत ज्यादा ज्यादा होती है जो शरीर की इम्युनिटी पॉवर बढ़ाने में बहुत मदद करते हैं।