अमरीका के 17 जासूसों को ईरान ने लिया हिरासत में, कई जासूसों को मिला मृत्युदंड

अमरीका के 17 जासूसों को ईरान ने लिया हिरासत में, कई जासूसों को मिला मृत्युदंड

ईरान व अमरीका के तनाव ( US Iran Tensions ) के चलते दोनों देश एक दूसरे के विरूद्ध लगातार कार्रवाईयां करते नजर आ रहे हैं. ऑयल टैंकरों पर हमले के बाद अब ईरान ने अमरीका के 17 जासूसों को हिरासत में लिया है. ये सभी अमरीका के खुफिया विभाग सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (CIA) के लिए कार्य कर रहे थे. इस बारे में ईरानी मीडिया से जानकारी मिल रही है

Image result for अमरीका के 17 जासूसों.

जून में भी किया था जासूसों को पकड़ने का खुलासा

ईरानी मीडिया ने इन जासूसों की CIA अधिकारियों के साथ कुछ फोटोज़ भी साझा की. बता दें कि ईरान के आरोपों पर CIA या किसी अन्य अमरीकी अधिकारियों की तरफ से कोई बयान नहीं आया है. ईरान ने जून में ही CIA के एक सर्कल के बारे में खुलासा किया था. हालांकि, अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि सोमवार को किया गया ऐलान उसी विषय में था या नहीं.

कई जासूसों को मिला मृत्युदंड

आपको बता दें कि मई में अमरीका की ओर से प्रतिबंध लगाए जाने के बाद ईरान ने यह ऐलान किया है. दोनों राष्ट्रों के बीच लगातार तनाव बढ़ता जा रहा है. खुफिया मंत्रालय के हवाले से मीडिया रिपोर्ट में बोला गया कि 17 जासूसों को मार्च 2019 में हिरासत में लिया गया था. ये सभी आर्थिक, परमाणु, इंफ्रास्ट्रक्चर, सेना व साइबर जैसे संवेदनशील व चुनौतीपूर्ण सेक्टरों में तैनात थे. ये जासूस इन क्षेत्रों से सीक्रेट जानकारियां इकट्ठी करते थे. मंत्रालय ने साथ ही दावा किया कि इनमें से कई को हिरासत में लिया है. कई को मृत्युदंड की भी सजा सुनाई है.