निवेशकों का झुकाव पीली धातु की तरफ होने से सोने के भाव में आई जोरदार तेजी

निवेशकों का झुकाव पीली धातु की तरफ होने से सोने के भाव में आई जोरदार तेजी

व्यापारिक तनाव के कारण दुनियाभर में बनी अनिश्चिता के कारण निवेशकों का झुकाव पीली धातु की तरफ होने से शुक्रवार को सोने के भाव में जोरदार तेजी आई। सोने का भाव कॉमेक्स पर 16 डॉलर प्रति औंस से ज्यादा की उछाल के साथ 1,300 डॉलर प्रति औंस से ऊपर चला गया। अंतर्राष्ट्रीय मार्केट से मिले मजबूत संकेतों से घरेलू वायदा मार्केटएमसीएक्स पर सोने में तेजी बनी रही। एमसीएक्स पर सोना 275 रुपये प्रति 10 ग्राम से ज्यादा उछला।

केडिया कमोडिटी के डायरेक्टर अजय केडिया के अनुसार, अमेरिकी संरक्षणवाद की नीति के चलते संसार में अनिश्चितता का माहौल है इसलिए निवेशकों का झुकाव सुरक्षित निवेश की ओर है, जिसमें सोना उनकी पहली पसंद है। उन्होंने बोला कि अमेरिका मेक्सिको के साथ-साथ जर्मनी और अन्य यूरोपीय राष्ट्रों से आयात पर शुल्क लगाना चाहता है, जबकि आयात शुल्क को लेकर अमेरिका व चाइना के बीच पहले से ही व्यापारिक तनाव बना हुआ है। अंतरराष्ट्रीय व्यापारिक तनाव के कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था के विकास को लेकर अनिश्चितता की स्थिति बनी हुई है।

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर सोने का अगस्त एक्सपायरी अनुबंध रात 22.05 बजे 259 रुपये यानी 0.87 प्रतिशत की तेजी के साथ 32,205 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रहा था, जबकि इससे पहले भाव 32,229 रुपये प्रति 10 ग्राम तक उछला। वहीं, अंतरराष्ट्रीय वायदा मार्केट कॉमेक्स पर सोने के जून अनुबंध में पिछले सत्र के मुकाबले 16.40 डॉलर की तेजी के साथ 1,303.50 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार चल रहा था जबकि इससे पहले भाव 1,303.90 डॉलर प्रति औंस तक उछला। कॉमेक्स पर सोना 15 मई के बाद 1,300 डॉलर प्रति औंस के मनोवैज्ञानिक स्तर के पार गया है।