पार्टनर संग बिताए गए इंटिमेट पलों को रिकॉर्ड करते वक़्त जरुर बरते यह सावधानी

पार्टनर संग बिताए गए इंटिमेट पलों को रिकॉर्ड करते वक़्त जरुर बरते यह सावधानी

पार्टनर संग अपने प्राइवेट, इंटिमेट व अंतरंग पलों को रिकॉर्ड करना कोई नयी बात नहीं है. वर्ष 2017 में हुए एक सर्वे की मानें तो हिंदुस्तान में करीब 19 फीसदी कपल्स ऐसे हैं जो Smart Phone कैमरे के जरिए अपने इंटिमेट पलों को रिकॉर्ड करते हैं. लेकिन क्या ऐसा करना चाहिए व इससे जुड़े खतरे क्या-क्या हैं, इस बारे में पहले जान लें.

Image result for इंटिमेट पलों,रिकॉर्ड,I

79 फीसदी लोगों ने माना इस तरह रिकॉर्डिंग में सहज नहीं
इतना ही नहीं फेसबुक व ट्विटर पर करवाए गए एक पोल में पूछा गया था कि क्या आप पार्टनर संग अपने इंटिमेट पलों को रिकॉर्ड करने में सहज महसूस करते हैं? इस सवाल के जवाब में 79 फीसदी फेसबुक यूजर्स व 74 फीसदी ट्विवटर यूजर्स ने बोला कि वे प्राइवट पलों को रिकॉर्ड करने के विरूद्ध हैं. इससे यह पता चलता है कि भले ही इन सवाल का जवाब हां में देने वालों की संख्या बेहद कम हो लेकिन कुछ कपल्स ऐसे हैं जो प्राइवेट मोमेंट्स को कैप्चर करते हैं.

ऐसा करने से खतरे में पड़ जाती है आपकी सेफ्टी
एक्सपर्ट्स की मानें तो ज्यादातर लोग इस तरह के ऐक्ट में सिर्फ अपने पार्टनर को खुश करने के लिए अपनी मर्जी के विरूद्ध जाकर भी शामिल हो जाते हैं जिससे उनकी खुद की सेफ्टी खतरे में पड़ जाती है. अपने इंटिमेट पलों को रिकॉर्ड करते वक्त आप सेक्शुऐलिटी को तो एक्सप्लोर कर लेते हैं लेकिन आपकी सेफ्टी खतरे में पड़ जाती है. किसी संबंध में इस तरह का रिस्क लेना संबंध को मजेदार व मस्ती से भरपूर बनाने से जुड़ने लगा है. रिलेशनशिप में रहने का मतलब है कि आप पार्टनर के साथ-साथ खुद से भी ईमानदारी बरतें व इसका मतलब यह नहीं कि उन चीजों को स्वीकार कर लें जिसके लिए आप तैयार नहीं हैं.

  • जिस तरह बीते कुछ वर्षों में संभोग थेरपिस्ट के बीच करिज्जा (Karezza) नाम की संभोग पोजिशन बहुत ज्यादा चर्चित रही, अच्छा वैसे ही अब स्प्रेड ईगल पोजिशन (Spread Eagle) लोगों की उत्सुकता बढ़ा रही है. हालांकि यह कोई नई संभोग पोजिशन नहीं है, लेकिन कुछ वक्त पहले जब कर्टिस प्रिटकार्ड नाम के मशूहर इंग्लिश डांसर वकोरियोग्राफर ने इसे अपने फेवरिट संभोग पोजिशन बताया. इसके बाद से लोग इसके बारे में जानने के लिए उत्सुक हो गए. आइए जानते हैं इसके बारे में:

  • स्प्रेड ईगल संभोग पोजिशन एक ऐसी पोजिशन है जिसमें एक पार्टनर ईगल की अवस्था में पेट के बल लेट जाता है व अपने हाथ व टांगों को उल्टा दिशा में फैला ले लेता है.जबकि दूसरा पार्टनर इस अवस्था में उसके साथ यौन संबंध बनाता है. (फोटो साभार: getty)

  • इस पोजिशन का लाभ यह होता है कि इसमें डीप पेनिट्रेशन होता है जिससे दोनों पार्टनर को असीम उत्तेजना का अनुभव होता है. इसके अतिरिक्त इससे शरीर में लचीलापन आता है. (फोटो साभार: getty)

  • इस पोजिशन में यौन संबंध बनाने से क्लाइटॉरिस स्टिमुलेशन यानी क्लाइटॉरिस उत्तेजित हो जाता है.

  • स्प्रेड ईगल कुछ हद तक मिशनरी संभोग पोजिशन से मेल खाती है, लेकिन इसमें विभिन्न मुद्राएं होती हैं जो इसे अलग बनाती हैं, जैसे कि स्टैंडिंग ईगल, फ्लाइंग ईगल, सोरिंग ईगल, रिवर्स सोरिंग ईगल व एक्सपोज्ड ईगल.

  • हालांकि इस अवस्था में यौन संबंध बनाने से कुछ नुकसान भी हैं. जैसे कि बहुत ज्यादा देर तक टांगों को फैलाकर रखने से उन पर बहुत ज्यादा दबाव पड़ता है, जिससे दर्द होने कि सम्भावना है. इसकी वजह से सांस लेने में परेशानी हो सकती है. (फोटो साभार: getty)

कैटोप्ट्रोनोफीलिया कहलाता है प्राइवेट पलों को रिकॉर्ड करना
खुद को संभोग करते हुए देखने की टेंडेंसी को कैटोप्ट्रोनोफीलिया कहते हैं. यह शब्द ग्रीक शब्द कैटोप्ट्रॉन शब्द से बना है जिसका मतलब है मिरर व पैराफीलिया जिसका मतलब है किसी चीज, बिहेवियर या फेटिश के जरिए सेक्शुअल अराउजल को एक्सपीरियंस करना. अपने सेक्शुअल इंटरकोर्स को रिकॉर्ड करना व फिर उसे देखना कैटोप्ट्रोनोफीलिया ही है. इसमें सिर्फ मिरर की स्थान रिकॉर्डिंग डिवाइस ले लेता है.

पार्टनर की हर डिमांड को पूरा किया जाए ऐसा महत्वपूर्ण नहीं
सीनियर साइकॉलजिस्ट श्वेता सिंह कहती हैं, लोगों की संभोग से जुड़ी अपनी-अपनी कामोत्तेजनाएं होती हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप दूसरे आदमी को फोर्स करें कि वह आपकी सेक्शुअल फैंटसी या डिमांड को हर हाल में पूरा करे. यहां बेहद अहम बात यह है कि आप पार्टनर से पूछे बिना ऐसा बिलकुल न करें व प्राइवेट पलों को रिकॉर्ड करते वक्त पूरी सावधानी बरतें. साथ ही यहां भरोसा भी अहम भूमिका निभाता है.

  • अगर आपकी संभोग जीवन बोरिंग हो चुकी है व आप उसमें कुछ तड़का लगाने के मूड में हैं तो हम आपको बता रहे हैं कुछ सरल ढंग व सेक्सी मूव्स के बारे में. इनसे न सिर्फ ऐक्ट से पहले आपके पार्टनर की उत्तेजना बढ़ेगी बल्कि आपका मूड भी बेहतर होगा व आप दोनों सेक्शुअल ऐक्ट को बेहतर ढंग से इंजॉय कर पाएंगे

  • आप चाहें तो अपनी फेवरिट लॉन्जरी संग क्रिएटिविटी दिखाएं व पार्टनर को सरप्राइज कर दें. आप चाहें तो भूमिका प्ले के जरिए पार्टनर की फैंटसीज को हकीकत करने में उनकी मदद कर सकती हैं. व फिर देखिएगा, कैसे पार्टनर का प्यार आपके लिए कभी कम नहीं होगा.

  • अक्सर आपने आइने के सामने खड़े होकर खुद को निहारा होगा. लेकिन इस बार पार्टनर के सामने इस ट्रिक को अपनाएं. चाहें तो पार्टनर को tease करने के मकसद से मिरर के सामने खड़ी होकर धीरे-धीरे अपने कपड़े निकालें व कुछ नॉटी हरकतें करें. ध्यान रहे कि पार्टनर की नजरें आप पर ही होनी चाहिए. फिर देखिएगा कैसे इसका प्रभाव ऐक्चुअल ऐक्ट के दौरान दिखेगा.

  • यह सुनने में भले अजीब लग रहा हो लेकिन पुरुषों को गंदी बात यानी पार्टनर संग डर्टी टॉक करना अच्छा लगता है व संभोग सेशन को उत्तेजना के साथ प्रारम्भ करने का यह सबसे अच्छा व सरल उपाय है.

  • पार्टनर को क्रेजी करने का उपाय है कि आप फोरप्ले के दौरान पार्टनर के कान में धीरे से बाइट करें व कान में कुछ प्यार भरी बातें या कुछ ऐसी सेक्सी बात कहें जिससे पार्टनर की उत्तेजना कई गुना बढ़ जाए.

  • सेक्स व फोरप्ले के दौरान जीभ का ठीक प्रयोग भी उत्तेजना बढ़ाने में मदद करता है. आप चाहें तो अपनी जीभ को धीरे-धीरे पार्टनर के कामोत्तेजक बॉडी पार्ट्स पर घुमा सकती हैं व यकीन मानिए ऐसा करे से पार्टनर का प्लेजर व उत्तेजना दोनों बढ़ जाएगी.