टी 20 मैच में इन युवाओं को मिल सकता है भारतीय टीम में खेलने का मौका 

टी 20 मैच में इन युवाओं को मिल सकता है भारतीय टीम में खेलने का मौका 

वेस्‍टइंडीज दौरे के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का आज ऐलान होना है। मुंबई में एमएसके प्रसाद की अध्‍यक्षता में पांच सदस्‍यीय चयन समिति कप्‍तान विराट कोहली के साथ मिलकर वनडे, टी20 व टेस्ट सीरीज के लिए खिलाड़ियों के नामों का ऐलान करेंगे। वर्ल्‍ड कप 2019 में टीम इंडिया की सेमीफाइनल में पराजय के बाद टीम इंडिया का चयन सुर्खियों में हैं। वर्ल्‍ड कप से बाहर होने के चलते टीम सवालों के घेरे में हैं। कई नए नामों को मौका मिल सकता है तो कई पुराने दिग्‍गजों की छुट्टी तय लग रही है। नंबर 4 का बल्‍लेबाज, विकेटकीपर, सलामी बल्‍लेबाज व सीनियर खिलाड़ियों में से किसे आराम मिलेगा इस पर माथापच्‍ची होगी। अगले वर्ष होने वाले वर्ल्‍ड टी20 के लिए अभी से तैयारी करनी होगी। ऐसे में कई ऐसे अनसुलझी पहेलियां हैं जो एमएसके प्रसाद की अध्‍यक्षता वाली चयन समिति को सुलझानी है। ऐसे में कई युवा चेहरे सीनियर टीम का हिस्‍सा बन सकते हैं। महेंद्र सिंह धोनी ने खुद को इस दौरे के लिए अलग कर लिया है। ऐसे में चयनकर्ताओं के लिए एक समस्‍या कम हुई है।

Image result for युवा क्रिकेट खिलाड़ी

इन युवाओं को मिल सकता है मौका

श्रेयस अय्यर: मुंबई का यह युवा बल्‍लेबाज घरेलू क्रिकेट में लगातार रन बरसा रहा है व लंबे समय से टीम इंडिया में स्थान बनाने का दावेदार है। उन्‍हें अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट खेलने का मौका मिल चुका है। 2017 में उन्‍होंने श्रीलंका के विरूद्ध डेब्‍यू किया था। अय्यर ने अभी तक 6 वनडे खेले हैं व 210 रन बनाए हैं। इंटरनेशनल वनडे मैचों में वे 2 अर्धशतक लगा चुके हैं।उन्‍होंने 6 अंतरराष्‍ट्रीय टी20 भी खेले हैं जिनमें 83 रन बनाए हैं। आईपीएल में वे दिल्‍ली कैपिटल्‍स की कप्‍तानी संभालते हैं व यहां वे इस वर्ष टीम को प्‍लेऑफ तक लेकर गए थे। फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में वे 54 मैचों में 52 की औसत से 4592 रन बना चुके हैं। लिस्‍ट ए मैचों में भी 2773 रन उनके नाम दर्ज हैं। अभी वे वेस्‍ट इंडीज ए के विरूद्ध सीरीज के लिए विंडीज दौरे पर हैं जहां वे 77 व 47 रन की पारियां खेल चुके हैं।

शुभमन गिल: 19 वर्ष के गिल की गिनती टीम इंडिया के फ्यूचर के रूप में होती है। वे 2018 में वर्ल्‍ड कप जीतने वाली अंडर-19 भारतीय टीम के सदस्‍य थे। उस टूर्नामेंट में उन्‍होंने बल्‍लेबाजी में कमाल दिखाया था। इसके बाद आईपीएल में केकेआर ने उन्‍हें खरीद लिया था। लेकिन इस बल्‍लेबाज ने घरेलू क्रिकेट में भी कमाल किया है। उन्‍होंने 9 फर्स्‍ट क्‍लास मैच में 77.78 की औसत से 1089 रन बनाए हैं। वे 3 शतक व 7 अर्धशतक उड़ा चुके हैं। लिस्‍ट मैचों में उन्‍होंने 46 मैच में 46.82 की औसत से 5 शतक और 9 फिफ्टी की मदद से 1873 रन बनाए हैं। 2019 की आरंभ में उन्‍होंने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट में सीनियर टीम की ओर से कदम रखा था। गिल ने न्‍यूजीलैंड दौरे पर 2 मैच खेले थे लेकिन छाप छोड़न में नाकाम रहे थे।अभी वे भी इंडिया ए टीम के साथ वेस्‍टइंडीज के दौरे पर हैं व 77 और 62 रन की पारियां खेल चुके हैं।

मयंक अग्रवाल: पिछले 3 वर्ष से मयंक अग्रवाल घरेलू क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों में शामिल है। इसी का नतीजा है पिछले वर्ष जब भारतीय टीम ऑस्‍ट्रेलिया के दौरे पर गई थी तब उन्‍हें शामिल किया गया था। अग्रवाल ने क्रिकेट के सबसे कठिन फॉर्मेट में खुद को साबित किया। उन्‍होंने 2 टेस्‍ट में 195 रन बनाए व 2 फिफ्टी लगाई। वर्ल्‍ड कप 2019 में जब विजय शंकर चोटिल होकर बाहर हुए तो अग्रवाल को ही बुलावा भेजा गया। 50 फर्स्‍ट क्‍लास में 50.17 की औसत से 3964 रन बना चुके मयंक लिस्‍ट ए में भी 75 मैच में 3605 रन बना चुके हैं। उन्‍हें अभी सीनियर टीम की नीली जर्सी पहनने का मौका मिला नहीं है।

नवदीप सैनी: दिल्‍ली रणजी टीम के गेंदबाजी आक्रमण के मुखिया नवदीप को वेस्‍टइंडीज दौरे के लिए टीम इंडिया का टिकट मिलना तय माना जा रहा है। आईपीएल 2019 में अपनी गति भरी बॉलिंग से उन्‍होंने कई लोगों का ध्‍यान खींचा था। उस समय कई लोगों ने उन्‍हें वर्ल्‍ड कप टीम में चुने जाने की पैरवी भी की थी। हालांकि यह तो हुआ नहीं लेकिन अब वे इंटरनेशनल में डेब्‍यू कर सकते हैं।
दीपक चाहर:
खलील अहमद: