गर्दन को खूबसूरती बनाने के लिये जरुर ट्राई करे यह टिप्स

गर्दन को खूबसूरती बनाने के लिये जरुर ट्राई करे यह टिप्स

खूबसूरत दिखने के लिए हम लोग कुछ भी कर सकते हैं। चेहरे से लेकर स्किन और बॉडी के हर हिस्‍से को खूबसूरत बनाने पर हम खूब काम करते हैं। चेहरे के साथ-साथ गर्दन का भी खूबसूरत होना बहुत जरूरी है। अगर आपका चेहरा बहुत खूबसूरत है लेकिन आपकी गर्दन पर बारीक रेखाएं हैं या इसका रंग काला है तो इससे आपका पूरा लुक ही खराब हो जाएगा। आपको गर्दन की रंगत और खूबसूरती निखारने पर भी ध्‍यान देना चाहिए। आइए जानते हैं गर्दन का रंग निखारने के कुछ घरेलू नुस्‍खों के बारे में।चेहरे की तरह गर्दन की भी मसाज करनी चाहिए।

गर्दन और इसके आसपास की त्‍वचा बहुत नाजुक होती है। गर्दन की मसाज करने से इसके आसपास रक्‍तप्रवाह बेहतर होता है और त्‍वचा की रंगत में निखार आता है। हाथों से नीचे की ओर गर्दन की मालिश करें और फिर हाथों को पीछे से आगे की तरफ लाएं। 5 से 10 मिनट से ज्‍यादा देर तक मा‍लिश ना करें और हल्‍के हाथ से ही दबाव बनाएं।नारियल तेल, जैतून का तेल या गुलाब का तेल गर्दन को निखारने का काम कर सकता है। इन तेलों से गर्दन की खोई रंगत को वापस पाया जा सकता है। इनमें से किसी भी तेल की चार से पांच बूंद लें और उसे दोनों हथेलियों पर मसलें।

कुछ सेकेंड बाद गर्दन पर हल्‍के से मसाज करें। इस तेल को रातभर गर्दन पर लगा रहने दें और सुबह नहा लें। आप एसेंशियल ऑयल (सुगंधित तेल) से भी गर्दन की मालिश कर सकते हैं।चेहरे ही नहीं बल्कि गर्दन पर भी मास्‍क लगा सकते हैं। घर पर ही मौजूद कुछ चीजों से आप गर्दन के लिए मास्‍क तैयार कर सकती हैं। एक केला लें और उसे मसल लें। अब इसमें एक चम्‍मच ऑलिव ऑयल डालें। इस पैक को गर्दन पर लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें और इसके बाद गीले नैपकिन से साफ कर लें।

अंडे के पैक से भी गर्दन की रंगत को निखार सकते हैं। अंडे का सफेद भाग निकाल लें और उसमें एक चम्‍मच शहद डाल लें। इस पैक को 10 से 15 मिनट तक गर्दन पर लगाएं और फिर गुनगुने पानी से इसे धो लें। इसकी बदबू दूर करने के लिए आप साबुन का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं।गर्दन और इसके आसपास के हिस्‍से को साफ रखना भी जरूरी है। गर्दन पर मैल बहुत आसानी से जम जाता है क्‍योंकि यहां पर पसीना बहुत ज्‍यादा आता है। नहाते समय गर्दन को अच्‍छी तरह से साफ करें। सर्कुलर मोशन में स्‍क्रब करें और फिर मॉइश्‍चराइजर लगाएं