ICC 2019: मैच के दौरान अपने शानदार प्रदर्शन के डीएम पर यह टीमे वर्ल्ड के सेमीफइनल में आ सकती है नज़र

ICC 2019:  मैच के दौरान अपने शानदार प्रदर्शन के डीएम पर यह टीमे वर्ल्ड के सेमीफइनल में आ सकती है नज़र

आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 के ग्रुप स्टेज का सफर लगभग आधा हो चुका है. अबतक 25 मैच खेले जा चुके हैं व सेमीफइनल में कौन चार टीमें स्थान बनाएंगी ये साफ़ होता दिखाई दे रहा है. अबतक खेले गए मैचों में दक्षिण अफ्रीका व अफगानिस्तान का सेमीफइनल में स्थान बनाना लगभग नमुमकिन है. वहीं भारत, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया व न्यूज़ीलैंड टॉप चार में अपनी स्थान पक्की करते दिख रहे हैं. इन चरों टीमों ने अबतक शानदार प्रदर्शन किया है. इसके अतिरिक्त पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका व वेस्टइंडीज में से कोई अगर अपने सारे मैच जीत जाता है तो चौथे नंबर पर अपनी स्थान बना सकता है.

अबतक खेले गए मुकाबलों में अंकतालिका में पहले जगह पर न्यूज़ीलैंड है. न्यूज़ीलैंड ने अबतक एक भी मैच नहीं हारा है व पांच मैचों में चार मैच जीतकर वह 9 अंकों के साथ शीर्ष पर है. उनका एक मैच हिंदुस्तान के विरूद्ध ख़राब मौसम के चलते रद्द हो गया था. न्यूज़ीलैंड ने अगर अपना ऐसा प्रदर्शन जारी रखा तो वो टॉप दो में स्थान बना सकता है.

वहीं दूसरे नंबर पर मेजबान इंग्लैंड है. इंग्लैंड ने अबतक खेले गए पांच मैचों में चार मैच जीते हैं वहीं एक मैच हारा है. इंग्लैंड के इस समय 8
अंक हैं. उन्हें पाक के हाथों पराजय का सामना करना पड़ा था. ऐसे में उनका टॉप 2 में स्थान बनान थोड़ा कठिन दिख रहा है लेकिन वे सेमीफइनल के लिए आराम से क्वालीफाई कर जाएंगे.

तीसरे जगह पर पांच बार का चैंपियन ऑस्ट्रेलिया है. ऑस्ट्रेलिया के लिए पिछला एक वर्ष बेहद ख़राब रहा. लेकिन अपने दो अहम खिलाड़ी स्टीव स्मिथ व डेविड वार्नर के वापस आते ही टीम अपने पुराने रंग में दिखने लगी. ऑस्ट्रेलिया ने अबतक पांच मैचों में चार मैच जीते हैं वहीं एक मैच उन्हें हिंदुस्तान के हाथों पराजय का सामना करना पड़ा है. उनके इस समय 8 अंक हैं व वे सेमीफइनल में स्थान बनाने की दौड़ में शामिल हैं.

इसके अतिरिक्त चौथी टीम है भारत. हिंदुस्तान ने अबतक चार मैच खेले हैं अपराजित है. न्यूज़ीलैंड के विरूद्ध उनका मैच बारिश के चलते रद्द हो गया था लेकिन उसके अतिरिक्तउन्होंने अपने सभी मैच जीते हैं व इस विश्वकप की प्रबल दावेदार भी मानी जा रही है. हिंदुस्तान के लगभग सभी बड़ी टीमों से मैच हो चुके हैं. ऐसे में अगर वे बाकी बचे अपने सभी मैच जीत जाता है तो अंक तालिका के शीर्ष पर आ जाएगा.

इन चार टीमों के अतिरिक्त किसी टीम के सेमीफइनल में स्थान बनाने के सबसे ज्यादा चांस हैं तो वो है बांग्लादेश. बांग्लादेश ने अपने खेल में बहुत परिवर्तन किया है व अब वे अंडरडॉग की तरह नहीं बल्कि एक अनुभवी टीम की तरह खेल रहे हैं. टीम के सीनियर खिलाड़ी व दुनिया के सबसे अच्छे ऑलराउंडर शाकिब अल हसन शानदार फर्म में हैं. शाकिब अबतक इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. विंडीज के विरूद्ध बांग्लादेश ने दुनिया कप में दूसरे नंबर का सबसे पास चेस किया व रनों का पीछा करते हुए अपनी अभी तक की सबसे बड़ी जीत हासिल की. बांग्लादेश ने वेस्टइंडीज द्वारा रखे गए 322 रनों के लक्ष्य को 50 गेंद शेष रहते हुए हासिल कर लिया था. ऐसे में बांग्लादेश अगर इंडिया ऑस्ट्रेलिया व पाक में से किसी दो को हरा देता हैं तो सेमीफइनल खेल सकता हैं.

इसके अतिरिक्त वेस्टइंडीज को भी अपने सभी मैच जीतने होंगे. टीम को अच्छा स्टार्ट मिला था लेकिन वे उसे आगे नहीं बढ़ा पाए. वहीं पाक व श्रीलंका का नेटरनरेट बेहद ख़राब हैं. ऐसे में वे अगर सारे मैच जीत भी जाते हैं तो उनके आगे का सफर दूसरी टीमों के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा. श्रीलंका के दो मैच बारिश के चलते धुल गए जिसका उनके अंकों पर प्रभाव पड़ा हैं.वहीं इंग्लैंड को हारने के बाद पाक ने अपना फॉर्म जारी नहीं रखा व अबतक मात्र एकमैच जीता हैं.