घर पर बनाए मार्केट जैसा पनीर देखे इसे बनाने का सबसे आसान तरीका

घर पर बनाए मार्केट जैसा पनीर देखे इसे बनाने का सबसे आसान तरीका

प्रोटीन से भरपूर पनीर शाकाहारी लोगों के लिए फेवरेट फूड में से एक है. अमूमन हर घर में यह भिन्न-भिन्न ढंग से बनाया जाता है. किसी को मटर पनीर पसंद होता है तो कोई पनीर भुर्जी या शाही पनीर बनाता है. पनीर को दूध फाड़कर तैयार किया जाता है. इसे बनाने के लिए किसी खट्टे फल की आवश्यकता होती है. आज तक आप इसे मार्केट से खरीदते रहे होंगे, लेकिन इसे घर पर भी बिल्कुल मार्केट जैसा तैयार किया जा सकता है. आइए जानते हैं घर पर पनीर बनाने की विधि व इसके पौष्टिक तथ्यों के बारे में

-पनीर में भरपूर मात्रा में प्रोटीन उपस्थित होता है. साथ ही इसमें कम कैलोरी होती है, जिस वजह से इसे स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है. 100 ग्राम पनीर में 11 ग्राम प्रोटीन, 4 ग्राम वसा के साथ अच्छी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है.

-पनीर बनाने के लिए आपको फुल-फैट दूध, थोड़ा पानी व नींबू की जरूरत होगी. पनीर को बनाने के लिए एक बर्तन में दूध को उबालें. इसके बाद एक कटोरी में नींबू के रस में थोड़ा सा पानी मिलाएं व इसे दूध में मिला दें.

-आप देखेंगे कुछ समय के बाद दूध ठोस पदार्थ में बदल जाएगा. जब ये पूरी तरह से ठंडा हो जाए तब इसे एक मलमल के कपड़े में छानें. दबाकर एक्सट्रा पानी को निकाल दें.

-आपका फ्रेश पनीर बनकर तैयार है. बता दें, पनीर को कच्चा खाना सबसे अच्छा माना जाता है. आप चाहे तो इसे सलाद की तरह अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.