स्विमिंग करके डिप्रेशन से पाएं ऐसे राहत

स्विमिंग करके डिप्रेशन से पाएं ऐसे राहत

डिप्रेशन यानी अवसाद आजकल आम समस्या ही गई है।इससे हर कोई निपटना चाहता है लेकिन थोड़ाकठिनहोता है।इससे निकलने में लोगों कोबहुत ज्यादासमय लग सकता है।

डिप्रेशन से ग्रस्तआदमीको बहुत से मानसिक कष्ट से गुजरना पड़ता है।डिप्रेशन मेंआदमीके दिमाग में क्या चल रहा है इसकी जानकारी किसी को नहीं होतीवन ही वो किसी को कुछ समझा पाता है।डिप्रेशन केउपचारके लिए अक्सर लोग थेरेपिस्ट के पास जाते हैंवएंटीडिप्रेसेंट्स का सेवन करते हैं।लेकिन आपको बता दें, स्विमिंग के जरिये भी आप ये डिप्रेशन दूर कर सकते हैं।स्विमिंग एक प्रभावी व्यायाम है जोसरलतासे डिप्रेशन से निपटने में मदद करता है।आइये जानते हैं कैसे स्विमिंग आपकी मदद कर सकता है।

स्विमिंग करके पाएं डिप्रेशन से राहत

दिमाग करे सक्रिय होता है
ठंडा पानी मस्तिष्क की कोशिकाओं को सक्रिय करता हैवआपके दिमाग सतर्क बनाता है।यह मस्तिष्क के लिए एक चिकित्सा की तरह है।स्विमिंग मस्तिष्कवदिमाग को जागरूक बनाता है।यह बीटा-एंडोर्फिन को अधिक सक्रिय बनाता है जिससे मस्तिष्ककार्यकरनाप्रारम्भकर देता है।

तनाव कंट्रोल करने में करे मदद
ठंडे पानी में तैरने से शरीर के हार्मोन को सक्रिय करने में मदद मिलती है।यह आपके रक्तचाप को बढ़ाता हैवशारीरिक मजबूती को बढ़ाता है।जिससे आपके शरीर से तनाववपसीना निकल जाता है।इसलिए ठंडे पानी में कम से कम एक घंटे के लिए स्विमिंग करें।