कपूर के तेल को त्वचा पर लगाने से फोड़े-फुंसी और मुंहासे की समस्या से मिलेगा छुटकारा, जानिये इसके फायदे

कपूर के तेल को त्वचा पर लगाने से फोड़े-फुंसी और मुंहासे की समस्या से मिलेगा छुटकारा, जानिये इसके फायदे

कपूर अपने खास गुणों के कारण ही घरों में कई तरह से इस्‍तेमाल किया जाता है। इसमें ऐसे तत्‍व मौजूद होते हैं जो कई तरह के खतरनाक वायरस से भी लडने में मदद करते हैं। पर क्‍या आप जानते हैं कि आप इन्‍हें अपनी ब्‍यूटी प्रोबलम्‍स दूर करने में भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए कपूर से बेहतर कपूर का तेल है। आइए जानते हैं इसके लाभ।

क्‍यों खास है कपूर

दरअसल कपूर में एंटीबायोटिक और एंटीफंगल गुण होते हैं। जो कई तरह के संक्रमण का नाश करते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं बदलते मौसम में होने वाली त्‍वचा संबंधी बीमारियों से भी कपूर निजात दिलाता है। कपूर का धुआं हवा में मौजूद कई तरह के वायरस खत्‍म करता है।

सौंदर्य प्रसाधनों में

कपूर के इन्‍हीं खास गुणों के कारण केवल पूजा पाठ में ही नहीं, बल्कि सौंदर्य प्रसाधनों में भी कपूर का इस्‍तेमाल किया जाता है। कपूर को स्किन और बाल दोनों के लिए फायदेमंद माना जाता है।

जानें कपूर के तेल के लाभ

मुहांसे कर देगा दूर

कपूर के तेल को त्वचा पर लगाने से फोड़े-फुंसी और मुंहासे ठीक होने लगते हैं। इससे न केवल मुंहासों में कमी आती है, बल्कि यह त्वचा पर मुंहासों के पुराने दाग-धब्बों को भी जड़ से समाप्त कर देता है।

नहीं रहेंगी फटी एडि़यां

एक टब में गुनगुना गर्म पानी लें और उसमें थोड़ा सा कपूर का तेल डालें। अब इसमें कुछ देर अपने पैरों को डुबोकर बैठ जाएं। इससे आपकी एड़ियां साफ हो जाएंगी और फटी एड़ियां भी जल्दी ही ठीक हो जाएंगी। यदि आपके पैरों में कोई इंफेक्शन या फंगस लगा हो, तो भी ऐसा करने से फंगस हट जाएंगे और साथ ही दर्द से भी राहत मिलेगी।

रोके बालों का झड़ना

कपूर का तेल बालों में लगाने से बाल जल्दी बढ़ने लगते हैं, मजबूत होते हैं और झड़ना भी रुक जाते हैं। इसके लिए कपूर का तेल दही में मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं और आधे से 1 घंटे बाद बाल धो लें।

स्किन के लिए फायदेमंद

स्किन में यदि कोई जले या कटे का निशान हो तब भी कपूर का तेल उस हिस्से पर लगाने से निशान हल्के होते चले जाएंगे।

इस तरह बनाएं कपूर का तेल

वैसे तो कपूर का तेल बाजार में भी उपलब्ध होता है, लेकिन इसे घर पर भी बड़ी ही आसानी से तैयार किया जा सकता है। इसे घर पर बनाने के लिए नारियल के तेल में कपूर के कुछ टुकड़े डालें और किसी एयरटाइट डिब्बे में भरकर रख दें। कुछ समय में नारियल का यह तेल कपूर के सत्वों को ग्रहण कर लेगा और ये हो गया तैयार कपूर का तेल।