प्रेग्नेंसी के दौरान प्रेग्नेंट महिला को नियमित रूप से करना चाहिये इन चीजों का सेवन

प्रेग्नेंसी के दौरान प्रेग्नेंट महिला को नियमित रूप से करना चाहिये इन चीजों का सेवन

प्रेग्नेंसी में आपको खास ख्याल रखना पड़ता है ताकि किसी तरह का कोई नुकसान न हो। इस खुशी को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है कि स्वास्थ्य का महत्वपूर्ण ख्याल रखा जाए।ऐसे में अगर आप लापरवाही करते हैं तो आपके लिए भरी पड़ सकता है। आज हम आपके लिए आहार से जुड़ी जानकारी लेकर आए हैं जिसको हर महिला को गर्भावस्था के समय में ग्रहण करना चाहिए जिससे आपके शरीर को जरुरी पोषक तत्व मिलते रहे।

* प्रेग्नेंसी के दौरान प्रेग्नेंट महिला को नियमित रूप से डेयरी प्रोडक्ट्स यानि दूध व दूध से बनी चीजों(दही, घी, पनीर) का सेवन जरूर करना चाहिए। इससे शरीर को कैल्शियम, सीमित मात्रा में वसा व अन्य महत्वपूर्ण पौषक तत्व मिलते हैं। जिससे शिशु के विकास में भी मदद मिलती है।

* मौसमी फल व हरी पत्तेदार सब्जियों में आयरन, विटामिन्स, फाइबर, मैग्नीशियम, जिंक जैसे पौषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जिससे सेवन प्रेग्नेंसी में होने वाली थकान, खून की कमी आदि बीमारियों से बचा जा सकता है।

* बादाम, काजू, किशमिश, पिस्ते का प्रेग्नेंसी के समय नियमित रूप से सेवन करना चाहिए। क्योंकि इनका सेवन करने से जहां शरीर अंदरूनी रूप से मजबूत बनता है, तो वहीं शरीर में नमी बरकरार रहती है।

* प्रेग्नेंसी के दौरान स्त्रियों को पानी ज्यादा से ज्यादा पीना चाहिए। इससे शरीर जहां पानी की कमी यानि डिहाईड्रिशेन से बचता है, वहीं डिलीवरी के समय भी सरलता होने वाली कठिनाई से बचा जा सकता है।

* प्रेग्नेंसी के दौरान साबुत अन्न यानि स्प्राउट्स का सेवन करना बेहद लाभकारी होता है। क्योंकि उसमें जिंक, आयरन, मैग्नीशियम, फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे शरीर में खून की कमी नहीं होती है, तो वहीं बार*बार होने वाली थकान भी कम होती है।