शराब पीने से शरीर को हो सकता हैं ये बड़ा खतरा, जानें पूरी खबर

शराब पीने से शरीर को हो सकता हैं ये बड़ा खतरा, जानें पूरी खबर

कई लोगों को शराब पीने की लत लग जाती है। ये एक बार पी ली जाये तो आदत बन जाती है व ये आदत फिर बुरी हो जाती है। इसके पीने से शरीर में छोटा सा परिवर्तन होने लगता है वइसी के कारण आप इसके आदी हो जाते हैं।

मनुष्य के जीन में एक छोटा-सा उत्परिवर्तन उसे शराब या अन्य मादक पदार्थो का लती बना सकता है। सीओएमटी नामक जीन शरीर को डोपामाइन के प्रबंधन में मदद करता है। डोपामाइन एक रसायन है, जो आदमी के शराब पीने या मादक पदार्थ लेने के दौरान जारी होता है।

दरअसल, यूनिवर्सिटी ऑफ ओकलहोमा के कॉलेज ऑफ मेडिसिन के विलियम आर। लोवालो ने सीओएमटी के उत्परिवर्तन पर फोकस किया है। सीओएमटी जीन में उत्परिवर्तन वाले लोग शुरुआती ज़िंदगी में अवसाद के प्रभावों के प्रति ज्यादा संवेदनशील होते हैं।

सीओएमटी जीन की वजह अवसाद को लेकर ज्यादा जोखिम होने की वजह से आदमी 15 वर्ष से कम आयु में ही शराब और मादक पदार्थो की तरफ प्रेरित होता है। इस शोध का प्रकाशन पत्रिका ‘एल्कोहोलिज्म : क्लिनिकल एंड एक्सपेरिमेंटल रिसर्च’ में किया गया है।

लोवालो ने कहा, “शुरुआती ज़िंदगी की प्रतिकूलता हर किसी को शराबी नहीं बनाती। ” उन्होंने कहा, “शोध से पता चलता है कि इस जीन संबंधी उत्परिवर्तन वालों के ज़िंदगी में अवसाद के बढ़ने पर उनके लती होने का ज्यादा खतरा होता है। ”