एक गिलास गुनगुना पानी पीने से दूर होंगी आपके शरीर की यह सभी बीमारियाँ, जानिये इसके फायदे

एक गिलास गुनगुना पानी पीने से दूर होंगी आपके शरीर की यह सभी बीमारियाँ, जानिये इसके फायदे

कई लोग स्वस्थ और फिट रहने के लिए प्रातः काल उठते ही गुनगुने पानी में नींबू व शहद मिलाकर पीते हैं. अगर इसमें हल्दी मिलाई जाए तो लाभ कई गुना बढ़ जाएगा. इसके लिए एक गिलास गुनगुने पानी में आधा चम्मच हल्दी पाउडर, आधा नींबू का रस और एक चम्मच शहद नियमित रूप से खाली पेट लें. इनमें उपस्थित एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबॉयोटिक गुण कई बीमारियों से बचाते हैं. हल्दी शरीर के वात, पित्त और कफ तीनों गुनाह दूर करती है.आइए जानते हैं इसके फायदाें :-

Image result for गुनगुना पानी

तेज याददाश्त : प्रातः काल हल्दी वाला गुनगुना पानी पीना दिमाग के लिए खासतौर पर अच्छा है. इसमें उपस्थित करक्यूमिन तत्त्व दिमाग को तेज और ऊर्जावान बनाता है.डिमेंशिया, अल्जाइमर जैसी भूलने की बीमारी दूर करने में यह लाभकारी है.

दिल रहता दुरुस्त : हल्दी वाला गुनगुना पानी धमनियों में खून को गाढ़ा होने, जमने या क्लॉटिंग होने से बचाता है जिससे शरीर में रक्तसंचार बेहतर होता है व दिल रोगों से बचाव होता है.

संक्रमण से बचाता: यह खासकर लिवर और किडनी में संक्रमण से बचाता है. इससे शरीर के विषैले पदार्थ यूरिन के जरिये बाहर निकलते हैं. यह मेटाबॉलिज्म को सुधारकर वजन नियंत्रित रखता है.

कम होता बढ़ती आयु का प्रभाव: इसमें उपस्थित फ्री-रेडिकल्स झुर्रियों और बढ़ती आयु के प्रभावों को रोकते हैं. प्राकृतिक रूप से ब्लीचिंग एजेंट होने के कारण हल्दी वाला पानी स्किन पर निखार लाता है.

पिंपल्स से छुटकारा : यह ब्लड प्यूरीफायर का कार्य करता है. साथ ही यह पिंपल्स व स्किन इंफेक्शन जैसी समस्याओं से राहत दिलाकर स्कीन की चमक बढ़ाता है.

घटती सूजन और कैंसर की आशंका : इसमें उपस्थित करक्यूमिन तत्त्व शरीर की सूजन व जोड़ों का दर्द दूर करने के अतिरिक्त कैंसर का खतरा कम करता है.

पेट में रहता है आराम: हल्दी वाला गुनगुना पानी नियमित पीने से पित्त नियंत्रित रहता है जिससे खाना सरलता से पच जाता है. साथ ही पेट संबंधी रोग जैसे गैस बनने या कब्ज की समस्या से राहत मिलती है.