कंधे के दर्द को दूर करने के लिए करे ये...

कंधे के दर्द को दूर करने के लिए करे ये...

24 वर्षीय प्रशांत ऐसी कंपनी में जॉब करते हैं, जहां उन्हें घंटों कुर्सी पर बैठकर लैपटॉप पर कार्य करना होता है. नतीजा, शाम होते-होते उसकी गर्दन व कंधें में दर्द होने लगता है.

Image result for गर्दन के दर्द

कभी-कभी तो दर्दनिवारक (पेनकिलर दवा) का सहारा लेना पड़ता है, लेकिन इसके तमाम साइड इफेक्ट्स हैं. यह परेशानी अकेले प्रशांत की नहीं है. दिनभर घर में कार्य करने वाली गृहणियों की भी रात होते-होते यही स्थिति हो जाती है. घंटों किताबों में घुसकर पढ़ाई करने वाले स्टूडेंट्स भी कंधे के दर्द से जूझते हैं.

विलन्स ऑफ शोल्डर डिसऑर्डर्स इन टर्शरी केयर सेंटर की एक रिपोर्ट के अनुसार, हिंदुस्तान में कंधे का दर्द तीसरा सबसे आम दर्द है व 70 फीसदी केस में यह ज़िंदगी भर बना रहता है. कंधे का जोड़ मानव शरीर के सबसे जटिल जोड़ों में से एक है. कंधे में चोट या इसे जोड़ने वाली किसी हड्डी में चोट के कारण दर्द उत्पन्न होने कि सम्भावना है.

myupchar.com से जुड़े एम्स के चिकित्सक आयुष पाण्डे कहते हैं कि ‘कंधे में दर्द होने पर ऑर्थोपेडिस्ट से सलाह लें. फिजियोथेरेपी इसका एक उपचार है. वहीं कोल्ड कंप्रेस, हीट थेरेपी जैसी सेल्फ-केयर की प्रयास की जा सकती है, लेकिन कुछ साधारण योग एक्सरसाइज करने से लंबे समय तक इस दर्द से राहत मिल सकती है.’