धोनी ने किया एक बड़ा ऐलान, अभी संन्यास लेने का इरादा ...

धोनी ने किया एक बड़ा ऐलान, अभी संन्यास लेने का इरादा ...

आईसीसी दुनिया कप (ICC World Cup 2019) के भारतीय क्रिकेटप्रेमियों में सबसे अधिक चर्चा महेंद्र सिंह धोनी को लेकर थी। लोग जानना चाह रहे थे कि वे संन्यास लेंगे या नहीं। जब एमएस धोनी (MS Dhoni) या किसी व ने इस पर खुलकर कुछ नहीं बोला तो लोग विंडीज दौरे के लिए टीम के ऐलान का इंतजार करने लगे। रविवार को भारतीय टीम (Team India) का ऐलान हुआ व धोनी टीम में नहीं थे। यानी, टीम के ऐलान के बावजूद धोनी के संन्यास के बारे में कुछ भी साफ नहीं हुआ। लेकिन अब समाचार आ रही है कि एमएस धोनी ने साफ कर दिया है कि वे अभी संन्यास नहीं लेंगे। Related image

एमएस धोनी ने 2014 में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। तब ऐसा बोला गया था कि धोनी 2015 का दुनिया कप (ICC World Cup) तो खेलेंगे, लेकिन 2019 में ऐसा कर पाना कठिन है। ऐसा कहने वालों को धोनी के खेल से अधिक उनकी आयु पर ‘भरोसा’ था। लेकिन धोनी ने 38 वर्ष की आयु में भी दुनिया कप में ना सिर्फ खेला, बल्कि ठीक-ठाक प्रदर्शन किया। अब जबकि, टीम इंडिया में धोनी के विकल्प के तौर पर ऋषभ पंत से लेकर कई विकेटकीपर हैं, तो लग रहा था कि वे संन्यास का ऐलान कर देंगे। लेकिन हिंदुस्तान के बेहतरीन कैप्टन रहे धोनी में क्रिकेट की भूख अभी पहले जैसी ही बाकी है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद (MSK Prasad) ने दुनिया कप के बाद एमएस धोनी से बात की थी। तब धोनी ने बता दिया था कि वे अभी संन्यास नहीं ले रहे हैं। इसके बाद प्रसाद ने भी धोनी को बता दिया था कि भविष्य को ध्यान में रखते हुए बनाए जा रहे टीम इंडिया के प्लान में वे शामिल नहीं हैं। चयनसमिति युवाओं को मौका देने के बारे में सोच रही है।

जब रविवार को चयनकर्ताओं ने टेस्ट के साथ-साथ वनडे व टी20 टीम की घोषणा की तो इनमें धोनी का नाम शामिल नहीं था। यहां यह स्पष्ट कर दें कि चयनकर्ताओं ने धोनी को ड्रॉप नहीं किया है। धोनी ने खुद ही दो महीने तक खुद को ‘अनुपलब्ध’ बताया था। उन्होंने यह वक्त प्रादेशिक सेना की पैराशूट रेजिमेंट के साथ बिताने का फैसला लिया है। सूत्रों के मुताबिक धोनी ने इसके लिए सेना प्रमुख से इजाजत मांगी थी, जो उन्हें मिल गई है। धोनी प्रादेशिक सेना की पैराशूट रेजिमेंट में मानद लेफ्टिनेंट कर्नल हैं।