क्या हुंडई क्रेटा को मात दे पाएंगी भारतीय मार्किट में लॉन्च होने वाली यह एसयूवी कारे

क्या हुंडई क्रेटा को मात दे पाएंगी भारतीय मार्किट में लॉन्च होने वाली यह एसयूवी कारे

हुंडई क्रेटा हिंदुस्तान में बेस्ट सेलिंग एसयूवी बनी हुई है व इसका डिजाइन अपने कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में सबसे अलग है. भारतीय मार्केट में बहुत ज्यादामिड-साइज एसयूवी लॉन्च होने के बावजूद क्रेटा बेस्ट सेलिंग बनी हुई है. आज हम आपको हिंदुस्तान में लॉन्च होने वाली उन एसयूवी के बारे में बता रहे हैं, जिनका सीधे तौर पर मुकाबला हुंडई क्रेटा से होगा.

Related image

किया सेल्टोस (Kia Seltos)

लॉन्च की तारीख: 22 अगस्त 2019

किया सेल्टोस जल्द ही भारतीय मार्केट में लॉन्च होगी व इस कार में HUD, एयर प्यूरीफायर, कनेक्टिड इंफोटेनमेंट सिस्टम, 8 स्पीड साउंड सिस्टम व 6 एयरबैग्स जैसे विशेषतादिए जाएंगे. सेल्टोस 3 इंजन के ऑप्शन में आएगी व इसमें एक 1.4 लीटर का टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन भी दिया जाएगा.

होंडा एचआर-वी (Honda HR-V)

लॉन्च की तारीख: अगस्त 2019

नई HR-V जल्द ही भारतीय मार्केट में लॉन्च होगी. इंजन व क्षमता की बात की जाए तो इसमें 1.8 लीटर का i-VTEC पेट्रोल इंजन व 1.6- लीटर का i-DTEC डीजल इंजन दिया जाएगा. दोनों इंजन ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के ऑप्शन के साथ आएंगे.

मारुति सुजुकी विटारा (Maruti Suzuki Vitara)

अपेक्षित लॉन्च: 2020 के आखिर में

सुजुकी विटारा को भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है, जिससे पता चल रहा है कि यह कार जल्द ही लॉन्च होगी. इंजन व क्षमता की बात की जाए तो नयी Vitara में 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया जाएगा जो कि अपने सेगमेंट की कारों को कड़ी मुक़ाबला देगा.

स्कोडा कामिक (Skoda Kamiq)

अपेक्षित लॉन्च: 2020

स्कोड अपनी बेहतरीन कार कामिक पर कार्य कर रही है व जल्द ही इसे भारतीय मार्केट में लॉन्च किया जाएगा. इंजन व क्षमता की बात की जाए तो कामिक में 1.0 लीटर का 3 सिलेंडर वाला इंजन दिया जाएगा जो कि 115 बीएचपी की क्षमता 200 न्यूटन मीटर का टार्क जनरेट करेगा. उम्मीद है कि यह इंजन 6 स्पीड मैनुअल व 7 स्पीड ड्यूल क्लच ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से लैस होगा. इसी के साथ कामिक का सीएनजी वेरिएंट भी लॉन्च किया जाएगा.

महिंद्रा स्कॉर्पियो (Mahindra Scorpio)

अपेक्षित लॉन्च: 2019

महिंद्रा अपनी नयी स्कॉर्पियो पर कार्य कर रही है. हाल ही में इसे टेस्टिंग के दौरान देखा गया, जिससे पता चल रहा है कि नयी स्कॉर्पियो बिल्कुल अलग होगी.नई स्कॉर्पियो का सीधे तौर पर मुकाबला हुंडई क्रेटा व टाटा हैरियर से होगा. इंजन व क्षमता की बात की जाए तो इसमें नया 2.0 लीटर का इंजन दिया जाए गा जो कि 160 बीएचपी की क्षमता जनरेट करेगा.