डिलीवरी के बाद ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के लिये इस चीज़ का करे सेवन, जल्द मिलेगा फायदा

डिलीवरी के बाद ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के लिये इस चीज़ का करे सेवन, जल्द मिलेगा फायदा

डिलीवरी के बाद नवजात शिशु के लिए मां का दूध सबसे जरूरी होता है। जन्म के बाद अगले छह महीने तक बच्चा मां के दूध पर ही निर्भर रहता है। कुछ महिलाओं को दूध बहुत कम (ब्रेस्ट मिल्क) आता है, तो कुछ को दूध बिल्कुल बनता ही नहीं है। ऐसे में क्या करें कि दूध अच्छी और पर्याप्त मात्रा में बने? इसके लिए आपको किसी दवा का सेवन नहीं करना। आप प्राकृतिक तरीकों से भी ब्रेस्ट मिल्क (How to increase breast milk in hindi) बढ़ा सकती हैं।

Image result for ब्रेस्ट मिल्क,बढ़ाने

ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने के उपाय (How to increase breast milk in hindi)

स्तन में दूध की मात्रा (ब्रेस्ट मिल्क) में इजाफा करने के सुरक्षित और प्राकृतिक तरीके भी आप अपना सकती हैं। स्तनों में दूध के घटने के कई कारण हो सकते हैं जैसे, तनाव, डिहाइड्रेशन, अनिद्रा और खराब खानपान आदि।

करें कसूरी मेथी का सेवन

डिलीवरी के बाद कसूरी मेथी जरूर खाएं। इसमें ऐसे तत्व होते हैं जो ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने में (Breast milk increasing foods in hindi) मदद करते हैं। महिलाओं में खून की कमी भी देखने को मिलती है। ऐसे में कसूरी मेथी का सेवन बहुत फायदेमंद है। इसमें आयरन की काफी मात्रा होती है जो शरीर में हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाकर खून की कमी को पूरा करता है।

मेथी दाना भी है अच्छा सोर्स

मेथी दाना भी ब्रेस्ट मिल्क बढ़ाने का एक अच्छा सोर्स है। इसे अंकुरित करके दूध के साथ खाएं। इसे लेने से डिलिवरी के बाद कब्ज की समस्या भी कम होती है। आप इसे सब्जी में भी डालकर इस्तेमाल कर सकती हैं।

खाएं सौंफ

सौंफ का सेवन करने से भी स्तनों में दूध की कमी को दूर करता है, इसलिए आप स्तनों में दूध की मात्रा को ठीक करने के लिए सौंफ का सेवन आप कर सकती हैं। इसके अन्य फायदों में पेट साफ करना, हृदय को मजबूत बनाना, उल्टी, दस्त, खांसी, जुकाम, बुखार, अनिंद्रा, पेट के रोग, दस्त आदि भी दूर होते हैं।

मावा खाने से भी बढ़ता है ब्रेस्ट मिल्क

बादाम, काजू व पिस्ता जैसे मेवे स्तनों में दूध की मात्रा को बढ़ाते हैं। ये मावे विटामिन, मिनरल और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। इन्‍हें कच्‍चा खाने पर ज्यादा लाभ होता है। इसके अलावा आप इन्हें दूध के साथ भी ले सकती हैं।

लहसुन भी बढ़ाए दूध

जिन्हें पर्याप्त मात्रा में दूध नहीं होता है, वो लहसुन खा सकती हैं। स्तनपान कराने वाली मांओं के लिए यह बेहद अच्छा होता है। इसे खाने से भी दूध बनने की क्षमता बढ़ती है। लहसुन को कच्चा खाने की बजाय उसे मीट, करी, सब्‍जी या दाल में डाल कर पका कर खाएं।