काली गर्दन को मिनटों में बनाए चेहरे की तरह ग्लोविंग व साफ़ सुथरा, बस ट्राय करे यह घरेलु नुस्खा

काली गर्दन को मिनटों में बनाए चेहरे की तरह ग्लोविंग व साफ़ सुथरा, बस ट्राय करे यह घरेलु नुस्खा

कुछ लोगों की गर्दन बहुत काली नजर आती है। ऐसा साफ-सफाई नहीं करने से होता है। महिलाएं चेहरे को तो चमका लेती हैं, लेकिन गर्दन की तरफ ध्यान नहीं देतीं, नतीजा काली गर्दन। कुछ महिलाओं का चेहरा तो दूध की तरह सफेद चमकता है, पर नीचे गर्दन का हिस्सा काला नजर आता है। ऐसे में कोई टोक दे, तो शर्मिंदगी अलग उठानी पड़ती है। गर्दन को सही देखभाल की जरूरत होती है, वरना मैला जम जाती है, जिसे हटाना मुश्किल होता है। कुछ आसान से टिप्स को अपनाकर काली गर्दन को गोरा बना सकती हैं।

ओटमील से स्क्रब
ओटमिल थोड़ा दरदरा पीस लें। इसमें दो चम्मच टमाटर का जूस और एक चम्मच शहद मिलाएं। इस पेस्ट से सप्ताह में दो बार अपनी काली गर्दन की सफाई करें। आप देखेंगी कुछ ही दिनों में गर्दन पहले से बहुत साफ हो गया है।

कहीं आपकी त्वचा सेंसेटिव तो नहीं, जानें इन संकेतों से

नींबू से रगड़ें
किसी भी कालेपन को दूर करने का काम नींबू बहुत अच्छे से करती है। यह एक नेचुरल ब्लीच है। सप्ताह में दो या तीन बार नहाने से पहले नींबू को गर्दन पर हल्के हाथों से रगड़ें। हालांकि, नींबू को रोज स्किन पर लगाने से बचें।

नींबू और शहद का पैक
नींबू में विटामिन सी की मात्रा बहुत होती है। नींबू का रस और शहद को मिलाकर एक पैक तैयार कर लें। अब इस पैक को गर्दन पर लगाकर छोड़ दें। जब आप नहाने के लिए जाएं, तब अच्छी तरह से अपने गर्दन को साफ कर लें। आप देखेंगी कि गर्दन के पास बने चेन पहनने के दाग या कोई अन्य दाग आसानी से छूट रहा है।

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा भी नींबू की तरह नेचुरल ब्लीच का काम करता है। दो चम्मच बेकिंग पाउडर लें। इसमें पानी मिलाकर एक सेमी लिक्विड घोल बनाएं। इसको गर्दन पर लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें। गर्दन का कालापन कुछ ही दिनों में कम होने लगेगा।

पपीते के बीज से पाएं दमकती त्वचा, यूं बनाएं फेस मास्क

कच्चा पपीता
पपीता काट कर इसे पीस लें। थोड़ा दरदरा पीसें। अब इस पीसे हुए पपीते में गुलाब जल और एक चम्मच दही मिलाकर मिक्सचर तैयार कर लें। इसे अब गर्दन पर लगाकर कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दें। सप्ताह में एक बार इस टिप्स को अपनाएं, फायदा होगा।