भूकंप के दो जोरदार झटको से चाइना के लोगो में मचा दहशत का माहौल, 12 लोगों की मौत व 125 घायल

भूकंप के दो जोरदार झटको से चाइना के लोगो में मचा दहशत का माहौल, 12 लोगों की मौत व 125 घायल

चाइना में पिछले 24 घंटों में दो जोरदार भूकंप ( earthquake in china ) से इलाके में दहशत का माहौल है. भूकंप के झटकों ( Tremor ) से अब तक 12 लोगों की मृत्यु हो चुकी है. इसके साथ ही करीब 125 लोगों के घायल होने की भी समाचार मिल रही है. इस बारे में आपात प्रबंधन मंत्रालय से जानकारी मिल रही है. भूकंप चेंगनिंग काउंटी में लोकलसमयानुसार रात 10.55 बजे आया व रिक्टर पैमाने पर जिसकी तीव्रता 6.0 पंजीकृत की गई.

सिचुआन व इन इलाकों में भारी तबाही

सिचुआन प्रांत ( Sichuan Province ) के साथ-साथ कई इलाकों में भूकंप ने भारी तबाही मचाई है. करीब आधे घंटे के अंतराल में चेंगदू, चेंगनिंग जैसे कई इलाकों में यह झटके महसूस किए गए. चाइना भूकंप नेटवर्क केन्द्र (CENC) के अनुसार, भूकंप का केन्द्र 28.34 डिग्री उत्तरी अक्षांश (Latitude) व 104.90 डिग्री पूर्वी देशांतर (Longitude) में भूमि की गहराई में 16 किलोमीटर अंदर पंजीकृत किया गया.

गंभीर रूप से कई घायलों का उपचार जारी

आपात प्रबंधन मंत्रालय ने प्रभावित क्षेत्रों में राहत एवं बचाव कार्यो ( rescue operations ) को दिशा-निर्देश देने के लिए तत्काल एक टीम भेजी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुकाबिक मंगलवार प्रातः काल राहत व बचाव दल के लोगों ने कई घायलों को मलबे से निकाला है. चेंगनिंग के दो अस्पतालों में 53 लोगों का उपचार चल रहा है. इनमें से कई की स्थिति गंभीर बनी हुई है.

चेंगनिंग काउंटी में मंगलवार प्रातः काल झटके

रात के भूकंप से लोग उबर भी नहीं पाए थे कि चेंगनिंग काउंटी में मंगलवार प्रातः काल 7.34 बजे 5.3 तीव्रता का भूकंप आया. CENC ने अपनी शुरुआती रिपोर्ट में बोला कि इसका केन्द्र 28.37 डिग्री उत्तरी अक्षांश व 104.89 डिग्री पूर्वी देशांतर पर पंजीकृत किया गया. हालांकि, इस भूकंप से किसी नुकसान या किसी के हताहत होने की समाचार नहीं आई है.