क्यों घर पर रखें लफिंग बुद्धा, जानें 12 तरह के लाफिंग बुद्धा रखने के अर्थ

क्यों घर पर रखें लफिंग बुद्धा, जानें 12 तरह के लाफिंग बुद्धा रखने के अर्थ

लोग अपने घरों पर सुख समृद्धि के लिए कई तरह की शुभ चीजें रखते हैं. हिंदू धर्म के अनुसार शुभ प्रतीकों को घर पर रखने से निगेटिव ऊर्जा दूर भागती है. वास्तु शास्त्र में शांति वसंपन्नता के लिए कई तरीका बताए गए हैं. इसी तरह चाइनीज वास्तु शास्त्र फेंगशुई में भी कई चीजों का महत्व है. इसी में एक लाफिंग बुद्धा भी है. घर पर लाफिंग बुद्धा रखने से कई फायदे मिलते हैं. घर में समृद्धि लाने के लिए लाफिंग बुद्धा रखे जाते हैं. लाफिंग बुद्धा की मूर्ति कई तरह की होती हैं व भिन्न-भिन्न मनोकामना की पूर्ति के लिए हर एक लाफिंग बुद्धा का अपना महत्व है. आइए जानते हैं कौन से लाफिंग बुद्धा रखने से किस ख़्वाहिश की प्राप्ति होती है.

दोनों हाथ को ऊपर उठाएं लाफिंग बुद्धा
अपने दोनों हाथों को उठाएं लाफिंग बुद्धा को घर व दुकान पर रखने से तरक्की मिलती है. इस आकार के लाफिंग बुद्धा की मूर्ति रखने से पैसों का कमी नहीं होती.

लेटे हुए लाफिंग बुद्धा
दुर्भाग्य से पीछा छुड़ाने के लिए घर व दुकान पर लेटे हुए लाफिंग बुद्धा की मूर्ति लगानी चाहिए.

धन की पोटली के साथ लाफिंग बुद्धा
जिंदगी में पैसों की कमी को दूर करने के लिए धन की पोटली लिए हुए लाफिंग बुद्धा की प्रतिमा का रखना शुभ होता है.

बच्चों संग बैठे लाफिंग बुद्धा
चाइनीज वास्तु शास्त्र फेंगशुई के अनुसार परिवार की सुख-समृद्धि व तरक्की के लिए घर पर बच्चों संग बैठे लाफिंग बुद्धा की मूर्ति शुभ मानी गई है. संतान प्राप्ति के लिए भी घर पर बच्चों संग बैठे लाफिंग बुद्धा रखा जाता है.

बैग लिए हुए लाफिंग बुद्धा
बिजनेस में मुनाफा बढ़ाने के लिए दुकान व कार्यालय में थैला के साथ लाफिंग बुद्धा रखना बढ़िया होता है. इसे रखने से नजर भी नहीं लगती.

ड्रैगन संग बैठे लाफिंग बुद्धा
ड्रैगन पर बैठे लाफिंग बुद्धा को घर-दुकान में रखने से भी निगेटिव ऊर्जाएं दूर भागती है.चाइनीज वास्तु शास्त्र फेंगशुई के अनुसार इसे रखने से भी जादू-टोने का प्रभाव नहीं होता.

हंसते हुए लाफिंग बुद्धा की प्रतिमा
सबसे शुभ हंसते हुए लाफिंग बुद्धा की प्रतिमा मानी जाती है. इसे घर के मुख्य कमरे में रखना चाहिए. लाफिंग बुद्धा की इस मूर्ति में सारे तरह की सुख-समृद्धि पाने के राज छुपे हुए होते हैं.

धातु से बनी लाफिंग बुद्धा की मूर्ति
कार्यक्षमता व कुशलता को बढ़ाने के लिए धातु से बनी लाफिंग बुद्धा की मूर्ति रखना अच्छा माना जाता है.

ध्यान की मुद्रा में बैठे लाफिंग बुद्धा
मन की शांति के लिए घर व दुकान पर ध्यान की मुद्रा में बैठे लाफिंग बुद्धा रखना चाहिए. इससे तनाव भी कम होता है.

नाव पर बैठे लाफिंग बुद्धा
नाव पर बैठे हुए लाफिंग बुद्धा रखने से मान-सम्मान दूर तक फैलती है. इसे भी घर के मुख्य कमरे मे रखा जाना चाहिए.

सिक्के व पंखे से साथ लाफिंग बुद्धा
घर-दुकान व कार्यालय में खुशहाली, संपन्ननता व शांति के लिए एक हाथ में सिक्का व दूसरे हाथ में पंखा लिए हुए लाफिंग बुद्धा रखा जाता है.

वु लु लिए लाफिंग बुद्धा
बीमारी को दूर भगाने व पता लगाने के लिए बीमार आदमी के पास वु लु लिए लाफिंग बुद्धा को रखा जाता है. वु लु एक प्रकार का चीनी फल है जो पीले रंग का होता है.