दो-मुंहें बालों से छुटकारा पाने के लिये अपनाए ये आसान टिप्स

 दो-मुंहें बालों से छुटकारा पाने के लिये अपनाए ये आसान टिप्स

दो मुंहे बालों के कारण सिर्फ हेयर ग्रोथ ही नहीं रूकती बल्कि इसके कारण पर्सनैलिटी भी खराब हो जाती है। दो मुंहे बालों के कारण हेयर फ्रिजी और रूखे लगने लगते हैं। प्रदूषण, नियमित स्टाइलिंग और बालों को सही देखभाल न मिलने के कारण यह समस्या देखने को मिलती है। लड़कियां इसके लिए कई महंगे प्रॉडक्ट्स या स्पिलेटेंस (Splitence) तो करवाती है लेकिन दो मुंहे बाल जड़ से खत्म नहीं होते। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे, जिससे आपको इस समस्या से छुटकारा मिल जाएगा।

क्या है दोमुंहे बाल और उनके कारण?

दरअसल, बालों के टिप से क्यूटिकल की सुरक्षात्‍मक सतह हटने की वजह से स्प्लिट एंड्स यानी दोमुंहे बाल हो जाते हैं। इसके कारण बाल दो या तीन हिस्‍सों में बंट जाते हैं। रूखे व आसानी से टूटने वाले बालें में यह समस्या अधिक देखने को मिलती हैं। बालों का रूखापन, हेयर ड्रायर का अधिक इस्तेमाल, बालों में हीट अधिक देना, सही तरीके से कंडीशनिंग न करना के कारण भी यह समस्या देखने को मिलती है।

चलिए अब हम आपको बताते हैं दो-मुंहें बालों से छुटकारा पाने के कुछ आसान टिप्स

बालों को दें सही पोषण

बालों में तेल लगाकर उसी समय धो के कारण उसे सही पोषण नहीं मिल पाता इसलिए हमेशा तेल लगाने के कम से कम 7-8 घंटे बाद सिर धोएं। आप चाहें तो इसे ओवरनाइट भी लगा सकते हैं। इसके अलावा बाल धोने के बाद सीरम जरूर अप्लाई करें।