मौसम में बदलाव के चलते इस तरह रखे अपनी खुबसूरत स्किन का ख्याल, त्वचा की सुरक्षा के लिए अपनाए यह टिप्स

मौसम में  बदलाव के चलते इस तरह रखे अपनी खुबसूरत स्किन का ख्याल, त्वचा की सुरक्षा के लिए अपनाए यह टिप्स

मौसम में लगातार बदलाव हो रहा है. गर्मियां दस्तक दे चुकी हैं. बदलते मौसम का सबसे ज्यादा असर हमारी त्वचा पर होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे आसान से टिप्स बता रहे हैं जो आपकी त्वचा की करेंगे देखभाल और बचाएंगे उन्हें समस्याओं से.

Image result for Beautiful skin

त्वचा की सुरक्षा के लिए टिप्स:



साबुन : साबुन खरीदने के दौरान आपको 5 से 5.5 की पीएच वैल्यू के बीच के मुलायम साबुन ही खरीदने चाहिए. आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि साबुन में पर्याप्त मात्रा में मिनरल ऑयल या ग्लिसरीन हों. यदि आपको ऐसे साबुन नहीं मिलते हैं, तो आप शॉवर के बाद मिनरल ऑयल पर आधारित बॉडी लोशन भी लगा सकते हैं.

नहाना : नहाने के बाद एक बात यह भी ध्यान रखें कि आप शरीर को पूरी तरह से न सुखाएं, बल्कि इसे हल्का पोंछ लें. नमी बनाए रखने के लिए एक अच्छी मॉइस्चराइज क्रीम का इस्तेमाल करें.

त्वचा का हाइड्रेशन : हम अक्सर इस बात को भूल जाते हैं कि शरीर पर त्वचा की मोटाई, अलग अलग जगहों पर अलग होती है, इसलिए इनके उपाय भी अलग-अलग होने चाहिए. हाथ और पैर कम तेल उत्पन्न करते हैं, इसलिए इन्हें बार बार मॉइस्चराइज की जरूरत पड़ती है. आपको रात में भी मॉइस्चराइज लगाना चाहिए. आप अपने शरीर को पोंछ लें और त्वचा को मुलायम, लचीला तथा युवा बनाए रखने के लिए मिनरल ऑइल आधारित बॉडी लोशन लगाएं.

पैर : सर्दियों में पैर रूखे और सूखे हो जाते हैं, इसलिए उन्हें एक्सफोलिएट करना एवं मॉइस्चराइज करना बहुत जरूरी होता है. एक हिस्सा मिनरल ऑइल के साथ दो हिस्सा ग्लिसरीन लें और इसे पूरी रात लगाकर रखें. इससे त्वचा हाइड्रेट होगी और नर्म एवं मुलायम बनेगी.

मॉइस्चराइज : मिनरल ऑइल आपकी रूखी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. ये 12 से 13 साल से कम उम्र के बच्चों तथा 55 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गो की त्वचा के लिए बहुत ही अच्छे मॉइस्चराइज होते हैं. इस उम्र में शरीर हॉर्मोन पैदा नहीं करता है और जिससे त्वचा रूखी हो जाती है. इसलिए शरीर को नियमित तौर पर मॉइस्चराइज करना बहुत जरूरी होती है.