बिना प्यास के बेवजह पानी पीना भी स्वस्थ के लिए हो सकता है घातक, हो सकती है यह बीमारी

बिना प्यास के बेवजह पानी पीना भी स्वस्थ के लिए हो सकता है घातक, हो सकती है यह बीमारी

शरीर को हाइड्रेड रखने के लिए पानी बेहद महत्वपूर्ण है. पानी पीने से आप स्वस्थ रहते हैं लेकिन ज्यादा पानी पीने की आदत आपके लिए खतरनाक भी हो सकती है. विशेषज्ञों का मानना है कि स्वस्थ जीवनशैली के लिए एक दिन में 9 से 13 कप पानी पर्याप्त है. पानी की इतना मात्रा आपको हाइड्रेड रखती है. लेकिन अगर आप इससे ज्यादा पानी पीते हैं तो इसके लिए दुष्परिणाम भी हो सकते हैं. ऐसे में हमेशा याद रखें कि अगर आपको प्यास नहीं लग रही तो बेवजह पानी न पीएं.

Image result for प्यास

अगर आप बिना प्यास लगने पर पानी पी रहे हैं तो इस आदत को छोड़ दें. आपको जब प्यास लगती है तो शरीर में पानी की जितनी मात्रा की आवश्यकता होती है वह मिल जाती है. अगर आपको प्यास महसूस नहीं हो रही है व आप तब भी पानी पी रहे है तो आपके शरीर में उपस्थित इलेक्ट्रोलाइट्स का असंतुलन होने कि सम्भावना है.

ज्यादा हाइड्रेड होने से शरीर में उपस्थित इलेक्ट्रोलाइट्स जैसे की पौटेशियम, सोडियम व मैग्नेशियम का संतुलन बिगड़ सकता है. ये ही चीजें हमारी किडनी से लेकर हार्ट फंक्शन तक हर वस्तु का संचालन करती हैं. ऐसे में ज्यादा पानी पीने से शरीर में इनका संतुलन बिगड़ सकता है व आपका शरीर ठीक तरह से कार्य करना बंद कर सकता है. अगर आप ज्यादा शारीरिक श्रम करते हैं व गर्मी के मौसम में बाहर भागदौड़ करते हैं तब आपको ज्यादा पानी पीना महत्वपूर्ण है, नहीं तो अपनी प्राकृतिक प्यास के आधार पर ही पानी पीएं.

आपको पता होना चाहिए कि अगर आपके पेशाब का रंग गहरा होता है तो यह डीहाइड्रेशन के लक्षण है. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप इतना पानी पीएं की आपके पेशाब का रंग एकदम साफ हो. हाइड्रेशन का हेल्दी स्तर तब होता है जब आपके पेशाब का रंग हल्का पीला हो. अगर आपके पेशाब का रंग एकदम साफ है तो इसका मतलब है कि आप आवश्यकता से ज्यादा हाइड्रेड हैं व आपको अपने पानी पीने की मात्रा को कम करना चाहिए.

मेडिकल न्यू टुडे के मुताबिक, ज्यादातर लोग 24 घंटे में सात-आठ बार पेशाब करने जाते हैं. अगर आप बार-बार पेशाब करने जा रहे हैं और रात में भी उठकर पेशाब जाते हैं तो इसका मतलब है कि आप आवश्यकता से ज्यादा पानी पी रहे हैं. हालांकि इसके दूसरी वजह जैसे की पेशाब की नली में संक्रमण, डाइबिटीज व प्रोस्टेट समस्या भी हो सकती है.

ज्यादा पानी पीने से आपको हाथ, पैर व होठों पर सूजन आ सकती है. दरअसल, ज्यादा पानी पीने से खून में सोडियम की मात्रा कम हो जाती है व शरीर को नुकसान पहुंचता है.