ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में कारागार है बेल जूस, और भी है कई फायदे

ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में कारागार है बेल जूस, और भी है कई फायदे

गर्मियों में बहुत सारे ऐसे ड्रिंक का सेवन करते है जिससे हमारे शरीर में पानी की कमी तो पूरी हो जाती है लेकिन बहुत सी कमियां नहीं पूरी हो पाती. इसलिए आज हम आपको एक ऐसे ड्रिंक के बारे में बताने जा रहे है जिसे हम जूस भी कह सकते है.

Image result for बेल के जूस

इस तरह होंगे फायदे

जानकारी के अनुसार बेल में जूस में प्रोटीन, बीटा-कैरोटीन, थायमीन, राइबोफ्लेविन व विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. बेल के जूस के सेवन से आप एसिडिटी में भी राहत मिल सकती है. मुंह के छालों को भी समाप्त कर देता है. अगर आप मधुमेह से पीड़ित है तो रोज करे बेल के जूस का सेवन जिससे आपको मधुमेह से राहत मिलेगी. बेल का जूस से दिल में होने वाली सारी बीमारियों से दूर रखता है.

ब्लड शुगर को करेगा नियंत्रित

इसी के साथ बेल के जूस में कुछ बूंदें घी की मिला दीजिए व इस जूस को हर रोज एक निश्चित मात्रा में लें. ये ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में सहायक होता है. अगर नियमित रूप से बेल के जूस का सेवन करें तो स्त्रियों में ब्रेस्ट कैंसर होने की आसार बहुत कम हो जाती है. स्तनपान कराने वाली स्त्रियों के लिए बेल का जूस बहुत अच्छा माना जाता हैं. यह उनके ब्रेस्ट मिल्क के प्रोडक्शन को भी बढ़ाता हैं इसलिए स्तनपान कराने वाली स्त्रियों को बेल के जूस का सेवन जरूर करना चाहिए.