LAC पर चाइना के गुस्ताखी का पीएम मोदी ने दिया करारा जवाब

LAC पर चाइना के गुस्ताखी का पीएम मोदी ने दिया करारा जवाब

नई दिल्ली: देश में पहली बार ऐसा हुआ जब कोरोना (Corona virus) के मामलों ने एक दिन में 20 हजार के करीब पहुंच गया है। अब देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 5 लाख 28 हजार 859 हो गई है। दूसरी ओर पीएम नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने मन की बात प्रोग्राम में देश को संबोधित किया। प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस दौरान पूर्वी लद्दाख में पिछले कई महीनों से चल रहे तनाव के दौरान पीएम मोदी ने पहली बार चाइना को जवाब देते हुए बोला कि हिंदुस्तान पड़ोसी देश से मित्रता निभाना जानता है तो उससे आंख में आंख डालकर चुनौती देना भी जानता है।

1. देश में पहली बार 24 घंटे में कोरोना के करीब 20 हजार केस, 410 लोगों की मौत
>>देश में पहली बार ऐसा हुआ जब कोरोना के मामलों ने एक दिन में 20 हजार के करीब पहुंच गया है। 24 घंटों में कोरोना (Corona) के 19,906 नए मुद्दे सामने आए हैं, जब​कि 410 मरीजों की मृत्यु हो गई है। अब देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 5 लाख 28 हजार 859 हो गई है।

2. मन की बात में प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने लद्दाख में चीनी सेना से झड़प पर कही बड़ी बात

>>प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने ‘मन की बात’ (Mann Ki Baat) प्रोग्राम के जरिए देश को संबोधित किया। पूर्वी लद्दाख में पिछले कई महीनों से चल रहे तनाव के दौरान पीएम मोदी ने पहली बार चाइना को जवाब देते हुए बोला कि हिंदुस्तान पड़ोसी देश से मित्रता निभाना जानता है तो उससे आंख में आंख डालकर चुनौती देना भी जानता है।

3. महाराष्ट्र में 30 जून के बाद भी जारी रहेगा लॉकडाउन, टला नहीं है खतरा: सीएम उद्धव ठाकरे
>>महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे (Maharashtra सीएम Uddhav Thackeray) ने रविवार को यह साफ किया कि प्रदेश में 30 जून के बाद भी लॉकडाउन (Lockdown) नहीं हटाया जाएगा। प्रदेश के लोगों को संबोधित करते हुए ठाकरे ने कहा, 30 जून के बाद लॉकडाउन नहीं हटाया जाएगा। दशा पहले जैसे नहीं रहेंगे। हमें चीजों को खोलते समय बहुत सावधानी बरतनी होगी व इसे धीरे-धीरे करना होगा क्योंकि खतरा अभी समाप्त नहीं हुआ है।

4. COVID-19 : दिल्ली में संक्रमण उतना भयावह नहीं होगा, जितना जून के पहले सप्ताह में दिखा था : सिसोदिया
>>दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने लगातार कई ट्वीट किए। अपने एक ट्वीट में उन्होंने बोला कि मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (CM Arvind Kejriwal) मानते हैं कि कोविड-19 के विरूद्ध जंग बहुत बड़ी है व कोई अकेला आदमी या एजेंसी इससे अकेले निबट नहीं सकता। इसी के मद्देनजर मुख्यमंत्री ने सबको साथ लेकर चला व ऐसा लगता है कि उनकी कोशिशों का नतीजा बहुत जल्द सामने आएगा।

5. COVID-19: अमेरिका में एक दिन में आए 45,255 रिकॉर्ड तोड़ मामले, युवा हो रहे शिकार
>>अमेरिका में COVID-19 के एक दिन में रिकॉर्ड तोड़ 45,255 मुद्दे आए। अधिकारियों ने राज्यों पर आरोप लगाते हुए बोला कि कोरोना के मुद्दे इसलिए ज्यादा आ रहे हैं क्योंकि उन्होंने बहुत महत्वपूर्ण एहतियात बरते बिना ही जल्दबाजी में लॉकडाउन में छूट दे दी।

6. सुशांत के दोस्त संदीप सिंह का बड़ा बयान, कहा- उसके लिए करियर भी छोड़ने को तैयार थीं अंकिता लोखंडे
>>एक साक्षात्कार में संदीप सिंह (Sandeep Singh) ने बताया कि रिलेशनशिप के दौरान अंकिता पूरी तरह सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) के लिए समर्पित थीं व उनके ज़िंदगी में उनकी स्वर्गीय मां की स्थान ले चुकी थीं।

7. सौरव गांगुली ने दिया संकेत, बताया- कब से मैदान पर उतर सकती है टीम इंडिया
>>भारतीय क्रिकेटर्स अभी भी मैदान से दूर हैं। बीसीसीआई (BCCI) के अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने बताया कि आखिर कब से टीम इंडिया का कैंप प्रारम्भ होने कि सम्भावना है। गांगुली ने बोला कि भारतीय खिलाड़ियों को कैंप में ट्रेनिंग करने के लिए अभी कम से कम महीनेभर का इंतजार करना होगा।

8. जल्द नयी सर्विस के साथ आ सकता है Amazon Prime, बदल जाएगा एक्सपीरिएंस
>>प्राइम वीडियो में नए चैनल (live channel) लाइव न्यूज़, गाने, खेल, अवार्ड शो, फिल्मों व टीवी कार्यक्रमों के अतिरिक्त विशेष कार्यक्रमों का प्रसारण होने कि सम्भावना है।

9. CBSE एग्‍जाम, JEE मेन, NEET व ICAI CA Exam 2020 पर पढ़ें सबसे बड़ी अपडेट
>>मानव संसाधन मंत्रालय के आदेश के बाद यूजीसी ने भी सभी शैक्षणिक संस्‍थाओं के लिए गाइडलाइन्‍स जारी कर दी हैं। इस सप्‍ताह, कुछ महत्‍वपूर्ण परीक्षाओं पर महत्वपूर्ण फैसला लिया गया। इसमें CBSE, ICSE परीक्षा, दिल्ली यूनिवर्स‍िटी ओपन बुक एग्‍जाम आदि शामिल हैं।

10. वैज्ञानिकों ने पहली बार देखी अनोखी घटना, ब्लैकहोल के विलय से निकला प्रकाश
>>एक सुपरमासिव ब्लैकहोल (Supermassive Black hole) के बाहर दो ब्लैकहोल के विलय (Merger) की घटना के साथ ही उसी स्थान से एक ज्वाला (Flare) का प्रकाश भी निकला। शोधकर्ताओं का बोलना है कि यह ज्वाला विलय से ही निकली।